Old Note Scheme: क्या आप भी उन लोगों में से हैं जो पुराने नोटों को इकट्ठा करने का शौक रखते हैं तो यह शौक आपको अब लखपति बना सकता है। आप अपनी गुल्लक, लॉकर में रखे पुराने नोटों के जरिए घर बैठे कमाई कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि पुराने नोटों के जरिए पैसे कमाने का कौन सा ऐसा नया तरीका है। आपके पास रखें पुराने 1, 5 और 10 रुपए के पुराने सिक्कों पर गौर करें तो यह आज के समय में काफी डिमांड में आ गए हैं।

पुराने जमाने के लिए नोट भले ही अब चलन में नहीं है लेकिन व्यक्ति को बड़ा फायदा कर रहे हैं। इन पुराने नोटों को आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म antiques, collectables पर आसानी से बेच सकते हैं। 5 रुपए के ट्रैक्टर वाले नोट पर 786 नंबर अंकित है तो आपको इस नोट के बदले 30,000 रुपए प्राप्त हो सकते हैं। इसके बाद 10 रुपए के नोट पर अशोक स्तंभ बना हुआ तो इसके बदले में आपको 50,000 रुपए मिल जाएंगे।

ये भी पढ़ें: World Most Expensive Pillow: ये है दुनिया का सबसे महंगा तकिया, फीचर्स और कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश!

1943 में ब्रिटिश राज के समय में ऐसे 1, 5 और 10 के नोट आए थे और इन नोट पर सीडी देशमुख के साइन है। इन नोटों को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर अच्छी कीमत में नीलाम किया जा रहा है। यदि आप भी वेबसाइट के जरिए पुराने नोट बेचने में रुचि रखते हैं तो आपको इबे, कॉइन बाजार, इंडियामार्ट जैसी वेबसाइट पर विजिट करना होगा। इन पुराने नोटों के बदले व्यक्ति आसानी से 20-25 हजार रुपे तक आसानी से प्राप्त कर सकता है। यदि आपके पास यह तीनों नोट मौजूद है तो आप लखपति बन सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version