फ्री रोशन के नियम के बारे में अगर आपको पता नहीं है तो आज हम आपको एस के नए नियम के बारे में बताने जा रहे हैं। दरअसल फ्री राशन के नियम जून से बदल गए हैं। इन नियमों के तहत अब कई परिवार को राशन मिलना बंद हो गया है। फ्री राशन कार्ड के लिए सरकार को सर्वे की जरूरत नहीं होगी। सरकार ने खाद्य सुरक्षा के लिए जो kyc कराई थी उसमें आधार कार्ड की डिटेल्स लोगों द्वारा सबमिट की गई थी अब आधार कार्ड की डिटेल से पूरे परिवार की इनकम और बैंक खातों में जमा पैसे चेक कर पाएगी। इससे उन लोगों के लिए मुसीबत खड़ी हो गई है जिन्होंने गलत तरीके से राशन कार्ड बनवाया था।

बता दें कि सरकार ने kyc का काम ऑल इंडिया लेवल पर किया था। वन नेशन वन राशन थीम पर आधारित इस योजना को जल्द ही देशभर में लागू किया जाएगा। फिलहाल इस योजना के तहत अपात्र कार्ड धारकों पर कार्यवाही शुरू हो चुकी है और ग्राम पंचायत लेवल पर सभी कार्ड को निरस्त किया जा रहा है।

राशन लेने वाले में कुछ ऐसे लोग भी थे जो अपात्र थे, लेकिन उन्होंने किसी न किसी तरीके से अपना कार्ड बनवाएं और सरकार से राशन मुफ्त में लिया। अब सरकार ने ऐसे लोगों के लिए सख्त नियम बना दिए हैं। ऐसे अपात्र लोगों के ऊपर कार्यवाही करके जुर्माना वसूला जाएगा। सरकार ₹27 किलो के हिसाब से लोगों से जुर्माना वसूल रही है।

कौन-कौन लोग राशन कार्ड के अपात्र हैं

अगर आपके घर में कार, ट्रैक्टर, एसी, प्लॉट फ्रिज और जनरेटर है तो आप राशन कार्ड के लिए पात्र नहीं है। यदि आपके परिवार में कोई व्यक्ति सरकारी नौकरी में सेवा दे रहा है तो आप राशन कार्ड के पात्र नहीं हैं।परिवार की मासिक आय ₹3000 से ज्यादा होने पर आप राशन कार्ड के लिए अप्लाई नहीं कर सकते हैं।

बता दें कि वन नेशन वन राशन की योजना ने लाखों राशन कार्ड धारकों के सामने मुसीबत खड़ी कर दी है। क्योंकि सरकार सभी अपात्र कार्ड धारकों को निरस्त कर रही है। इस योजना के तहत आम नागरिक देश के किसी भी कोने से फ्री राशन तो ले सकते हैं, लेकिन यह मुसीबत उन लोगों के लिए है जिन्होंने पहले से राशन कार्ड बना रखा था।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version