दुनिया भर में कई ऐसे खूबसूरत शहर है जहां जाना लोगों का सपना रहता है। अगर जो लोग वर्ल्ड टूर का प्लान बना रहे हैं तो उनके लिए यह जानना जरूरी है कि दुनिया का सबसे महंगा शहर कौन सा है? दुनिया के सबसे महंगे शहरों की लिस्ट जारी की जा चुकी है। इनमें सबसे पहले नंबर पर शांगहाई है। वहीं लंदन दूसरे स्थान पर है। इस बार टोकियो को पछाड़कर लंदन दुनिया के दूसरे सबसे महंगे शहर के पायदान पर अपनी जगह बना ली है। न्यूयॉर्क 11वें स्थान पर है, जो पिछले साल के सर्वेक्षण से एक स्थान नीचे है।

बता दें कि दुनिया के सबसे महंगे शहरों को रैंक देने वाले जूलियस बेयर ग्रुप लिमिटेड ने अपनी साल 2022 की लिस्ट में यह खुलासा किया है। संघाई और हांगकांग जैसे दुनिया के कुछ सबसे महंगे शहर में रहने वाले बहुत अमीर लोगों के लिए पिछले 1 साल में विलासिता की वस्तुओं की बढ़ती कीमतों ने उनकी विशाल क्रय शक्ति को कम किया है। दूसरी तरफ लंदन और न्यूयॉर्क में रहने वाले धनी व्यक्तियों के लिए डिजाइनर हैंड बैग जूते सूट और घड़ियों की उच्च लागत उनके देशों की कुल मुद्रास्फीति दरों के अनुरूप भी नहीं है।

आवासीय संपत्ति, कारो, विमान, किराए, बिजनेस स्कूल और अन्य की लागत का विश्लेषण कर दुनिया के सबसे महंगे शहरों को रैंक देने वाले जूलियस बेयर ग्रुप लिमिटेड ने 2022 में शंघाई को रहने के लिए दुनिया के सबसे महंगे शहर का दर्जा दिया है। यह ग्रुप कीमतों में बढ़ोतरी और मौद्रिक नीति पर वैश्विक विचलन के आधार पर ग्लोबल वेल्थ और लाइफस्टाइल पर रिपोर्ट जारी करता है।

यह है दुनिया की 10 सबसे महंगे शहर।

शंघाई

लंदन

ताइपे

हांगकांग

सिंगापुर

मोनाको

जुरिच

टोक्यो

सिडनी

पैरिस

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version