PAN Aadhar Link Update: भारत में रहने वाले नागरिकों के लिए पहचान का सबसे बड़ा दस्तावेज आधाऱ कार्ड बन चुका है। आज के समय में बिना आधार कार्ड के कई काम रुक सकते हैं। ऐसे में आप जान ही गए होंगे कि आधार कार्ड कितना महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है। वहीं, आधार को पैन कार्ड से जोड़ना भी जरूरी हो गया है। इन दोनों ही डॉक्युमेंट को लिंक करने के लिए कई बार अंतिम तारीख को आगे बढ़ाया जा चुका  है। ऐसे में अगर आपने अभी तक आधार को पैन से लिंक नहीं किया है तो आपको जल्द ही इसे लिंक करने की जरूरत है।

आयकर विभाग ने दी अंतिम तारीख

आपको बता दें कि आयकर विभाग कई बार आधार और पैन कार्ड को लिंक करने की तारीख को आगे बढ़ा चुका है, मगर इस बार तारीख को आगे बढ़ाने के लिए आयकर विभाग तैयार नहीं है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड यानि कि सीबीडीटी के द्वारा 30 जून 2022 तक इन दोनों को लिंक करने की अवधि निर्धारित थी। मगर आप अभी 31 मार्च 2023 तक आधार को पैन से लिंक कर सकते हैं। अगर इस डेट तक भी आधार और पैन लिंक नहीं होते हैं तो उसके बाद पैन कार्ड काम नहीं करेगा औऱ वह एक दम बेकार हो जाएगा। इसीलिए जल्द ही आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करें।

ये भी पढ़ें: Old Note Scheme: घर बैठे ही बन जाएंगे अमीर, इस नोट के जरिए कमाएं लाखों

देना होगा इतना जुर्माना

यहं पर आपको बता दें कि अगर आप अपने पैन कार्ड को किसी जगह पर एक अहम दस्तावेज के तौर पर इस्तेमाल करते हैं तो अब से अतिरिक्त शुल्क के साथ उसे आगे बढ़ाने का जोखिम उठाना होगा। वहीं, आयकर अधिनियम 1961 के तहत ऐसा करने पर ग्राहक को 10000 रुपये का जुर्माना भी देना पड़ सकता है।

इस तरह से करें आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक

  • सबसे पहले आपको आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://www.incometax.gov.in/iec/portal पर जाना होगा।
  • इसके बाद आगे Link Aadhaar ऑप्शन का चुनाव करें।
  • इसके बाद आपको आधार की जानकारी, पैन कार्ड और मोबाइल नंबर की जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • इसके बाद ‘I validate my Aadhar details’ के विकल्प को चुनना होगा।
  • ऐसा करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। इसे भरें और ‘Validate’ पर क्लिक करें।
  • इसके बाद जुर्माना भरते ही आपका पैन और आधार लिंक हो जाएगा।

Also Read: MP News: आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर CM शिवराज की चिंता हुई दूर, PM मोदी एक तीर से साधेंगे कई निशाने

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version