Pregnancy Tips: आप अपनी प्रेगनेंसी के दौरान कई बातों का ख्याल रखती है। लेकिन सबसे ज्यादा ख्याल खाने पीने की चीजों का रखा जाता है। कहा जाता है कि जब महिला प्रेग्नेंट होती है तो उसको गर्म चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। वही डॉक्टर्स कुछ ऐसी हेल्दी फूड्स और फल खाने की सलाह देते हैं जो मां और बच्चे के लिए हेल्दी होते हैं। लेकिन कुछ आइटम्स ऐसे भी होते हैं जो हेल्दी होने के बावजूद भी प्रेगनेंसी में खाने की सलाह नहीं दी जाती।

अब सबसे प्रोटीन देने वाला आइटम अंडे की बात करें तो इसका सेवन करने से कई तरह की लाभ मिलते हैं। अंडे में विटामिन बी12, ओमेगा-3, कॉपर, मैग्निशियम, सेलेनियम आदि तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। अगर आप प्रेगनेंसी के दौरान अंडे का सेवन करते हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा।

कच्चा अंडा खाने से बचें

यदि आप प्रेगनेंसी के दौरान अंडे का सेवन करती है तो कच्चे अंडे का सेवन नहीं करना चाहिए। आप अंडे की कोई भी रेसिपी बनाकर उसका स्वाद ले सकती है। जब कच्चा अंडा खाया जाता है तो उससे अबॉर्शन होने का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा कभी भी ऐसे अंडे का सेवन नहीं करना चाहिए जो खराब या फिर पहले से ही टूटा हो।

बाहर के खाने से परहेज करें

प्रेगनेंसी के दौरान डॉक्टर कभी भी बाहर खाने की सलाह नहीं देते। क्योंकि कई बार कुछ डिशिज में कच्चे अंडे का इस्तेमाल किया जाता है या फिर उसकी कोटिंग कर दी जाती है। अगर आप कच्चे अंडे का सेवन करती है तो ये शरीर और प्रेगनेंसी को काफी नुकसान देगा। इसलिए आप घर पर ही अंडे की चीजें बनाकर खा सकते हैं।

Also Read- WEIGHT LOSS: भोजन को चबाकर खाने के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप, बढ़ते वजन को इन टिप्स से करें कंट्रोल

ब्रेकफास्ट में अंडा खाएं

प्रेगनेंसी के दौरान ब्रेकफास्ट में अंडा खाने की सलाह दी जाती है। नाश्ते में अंडा खाने से आपको इनहाइड्रेशन की समस्या नहीं होगी और प्रेगनेंसी के शुरुआती के दिनों में ब्रेकफास्ट में अंडा खाना आपके लिए लाभदायक होगा।

Also Read- WINTER HEALTH TIPS: सर्दियों में तांबे के बर्तन के इस्तेमाल से मिलेंगे 5 चमत्कारी फायदे, इन बीमारियों के लिए नहीं खानी पड़ेगी दवा

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version