PAN Card: देश में हर नागरिक की पहचान (identity) बताने के लिए कई दस्तावेज (documents) है। ऐसे में पैन कार्ड (PAN card) भी एक बहुत ही जरूरी दस्तावेज है। इसके बिना जीना आज के समय में काफी कठिन हो जाएगा। जैसा कि आप जानते ही होंगे कि पैन कार्ड टैक्स भरने के लिए कितना जरूरी दस्तावेज है। साथ ही पैन कार्ड बैंक में खाता खुलवाने और कई तरह की पॉलिसी लेने में या फिर लोन लेने में काफी लाभदायक सिद्ध होता है।

आपका पैन कार्ड खो गया है?

ऐसे में पैन कार्ड कितना मददगार साबित होता है। ऐसे में पैन कार्ड देश के हर नागरिक का एक अहम हिस्सा बन गया है, जिसके बिना काफी मुश्किल हो जाती है। अगर ऐसे में आपके पास पैन कार्ड नहीं है या फिर पैन कार्ड खो गया है या फिर पैन कार्ड खराब हो गया है तो आपको कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा। साथ ही आपके कई जरूरी काम अटक सकते है। ऐसे में आपको अधिक घबराने की जरुरत नहीं है, क्योंकि आप आयकर विभाग से डुप्लीकेट पैनकार्ड प्राप्त कर सकते है। बता दें कि आप इसे असली की जगह उपयोग कर सकते है। इसमें किसी भी तरह की कोई दिक्कत नहीं आएगी।

ये भी पढ़ें: Old Note Scheme: घर बैठे ही बन जाएंगे अमीर, इस नोट के जरिए कमाएं लाखों

डुप्लीकेट पैन कार्ड भी असली की तरह ही मान्य है। साथ ही आप इसे कई भी किसी भी काम के लिए उपयोग कर सकते है। आपको बता दें कि डुप्लीकेट पैन कार्ड लेने की प्रक्रिया असली पैन कार्ड बनवाने की प्रक्रिया से काफी सरल है। ऐसे में आपको अधिक चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। तो चलिए जानते है कि क्या है डुप्लीकेट पैन कार्ड लेने की प्रक्रिया-

ये है सरल तरीका, जानिए

सबसे पहले आप TIN-NSDL के आधिकारिक पोर्टल पर जाएं (https://www.tin-nsdl.com/)। इसके बाद आपको Quick links सेक्शन पर जाना होगा, जो पेज के बाएं कोने में उपलब्ध है। इसके बाद Online PAN services के तहत, “Apply for PAN online” पर जाएं। फिर आप Reprint of PAN card करने के लिए नीचे स्क्रॉल करें। इसके बाद पैन कार्ड को रीप्रिंट करने के लिए डिटेल सेक्शन के तहत दिए गए लिंक पर क्लिक करें। आप जैसे ही उस पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने Request for Reprint of PAN Card ऑनलाइन एप्लिकेशन पेज खुले जाएगा। आप यहां सभी जरूरी जानकारी भरें। आपका पैन नंबर, आपका आधार नंबर जो आपके पैन कार्ड से जुड़ा है, आपका जन्म का महीना और साल।

अब इसे करें फॉलों

ऐसा करने के बाद फॉर्मेशन डिक्लेरेशन बॉक्स में टिक करें, कैप्चा कोड दर्ज करें और एप्लिकेशन फॉर्म जमा करें। जब आप ऐसा कर लेंगे तो आप सभी डिटेल्स को कंफर्म करें और OTP प्राप्त करने के लिए एक मोड चुनें। इसके बाद OTP दर्ज करें और उसे वेलिडेट करें। इसके बाद आपको पेमेंट का एक तरीका चुनना होगा। यहां पर एक बात जो नोट करने वाली है कि अगर पैन को भारत के भीतर भेजना है तो इसकी कीमत 50 रुपये होगी। अगर इसे भारत से बाहर भेजना है तो इसकी कीमत 959 रुपये होगी। बता दें कि अगर आपके पास डुप्लीकेट फिजिकल पैन कार्ड के बजाय ई-पैन कार्ड ऑर्डर करने का ऑप्शन है। फिर भुगतान करें और रिकॉर्ड के लिए आपके पास एक पावती नंबर आएगा, जिसे ध्यान से संभालकर रखें।

ये भी पढे़ं: Virat Kohli Vivo Ads: वीवो ने विराट कोहली से जुड़े सभी विज्ञापनों पर क्यों लगाई रोक! जानें क्या है पूरा मामला

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं। 

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version