Passport Apply: देश में नवरात्रि के साथ ही फेस्टिव सीजन की शुरुआत हो चुकी है। ऐसे में भारी संख्या में लोग घूमने के लिए विदेश जाते हैं। ऐसे में अगर आप भी इस फेस्टिव सीजन में विदेश की सैर करने की सोच रहे हैं तो आपको बता दें कि आपको जल्द से जल्द पासपोर्ट के लिए आवेदन कर देना चाहिए, ताकि आपकी विदेश की ट्रिप खराब न हो जाए।

कौन करता है पासपोर्ट जारी

आपको बता दें कि विदेश जाने के लिए विदेश की जरूरत होती है। मालूम हो कि विदेश मंत्रालय पासपोर्ट को जारी करता है। ऐसें में विदेश मंत्रालय ने कई जगह पासपोर्ट सेवा केंद्र खोल रखे हैं। ऐसे में अगर आप पासपोर्ट सेवा केंद्र की तलाश में इधर से उधर भटक रहे हैं तो आपके लिए ये खबर बड़े ही काम की है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि भारतीय डाक यानि कि पोस्ट ऑफिस में जाकर भी आप पासपोर्ट बनवा सकते हैं।

Also Read: Business Idea: महिलाओं के काम के हैं ये बिजनेस आइडिया, हर महीने होगी तगड़ी कमाई

इस बात पर दें ध्यान

पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, आप पासपोर्ट के लिए पोस्ट ऑफिस के कॉमन सर्विस सेंटर पर जा सकते हैं और वहां से इसकी जानकारी हासिल कर सकते हैं। यहां पर आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस कॉमन सर्विस सेंटर पर पासपोर्ट के लिए आवेदन करने से पहले ऑनलाइन अप्लाई करने की सलाह देता है। इसके बाद आप उसकी रिसीट का प्रिटआउंट निकाल लें। वहीं, इसके  बाद आप पोस्ट ऑफिस के कॉमन सर्विस सेंटर पर कुछ दस्तावेजों को लेकर जाएं और वहां पर अपने दस्तावेजों की जांच करवाएं। इसके बाद आगे की प्रक्रिया जारी होती है।

पासपोर्ट के लिए इन दस्तावेजों की जरूरत

पासपोर्ट बनवाने के लिए आपको आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी, बैंक पासबुक, राशन कार्ड, पानी और बिजली का बिल और ड्राइविंग लाइसेंस।

पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट  passportindia.gov.in. पर जाना होगा। इसके बाद अपना यूजर आईडी और पासवर्ड बनाएं। अपने आपको रजिस्टर करने के लिए आप रजिस्टर के विकल्प पर जाएं। इसके बाद अपनी यूजर आईडी, पासवर्ड और कैप्चा कोड को दर्ज करें। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगी।

इसके बाद आपको नजदीकी पासपोर्ट सेवा केंद्र की डिटेल, मोबाइन नंबर, ईमेल आईडी, जन्म तिथि आदि जानकारियों को दर्ज करना होगा। इसके बाद सभी जानकारी को सेव कर दें। इसके बाद पासपोर्ट सेवा केंद्र जाएं। एप्लीकेशन फॉर्म के साथ ही सभी दस्तावेजों को भी लेकर जाएं। इसके बाद सभी दस्तावेजों का सत्यापन और आगे की प्रक्रिया पोस्ट ऑफिस में होगी। वहीं, अंत में पुलिस वेरिफिकेशन के बाद आपके पासपोर्ट को विदेश मंत्रालय द्वारा जारी कर दिया जाएगा।

Also Read: Vegetable Storage: इन सब्जियों को भूलकर भी फ्रिज में ना रखें, सेहत के लिए कर सकती है जहर जैसा काम

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version