Personal Loan: आज के समय में जब महंगाई (inflation) तेजी से ऊपर की ओर जा रही है। तो वहीं, दूसरी ओर आम आदमी के लिए गुजारा करना काफी मुश्किल होता जा रहा है। ऐसे में कई बार इंसान अपने कठिन वक्त को काटने के लिए मतलब उस हालात से सामना करने के लिए कर्ज लेना चाहता है। लेकिन महंगी ब्याज दरों (high interest rates) के चलते वह हिम्मत नहीं जुटा पाता। ऐसे में ये खबर आपके लिए ही है, इस खबर को पढ़ने के बाद आपकी समस्या का हल हो जाएगा। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि वो कौन से बैंक है ,जो सस्ती ब्याज दरों पर पर्सनल लोन दे रहे है।

यहां पर आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पर्सनल लोन पर सभी बैंक अलग-अलग दर से ब्याज वसूल करते हैं। पर्सनल लोन लेने के लिए कोई सामान गिरवी नहीं रखना पड़ता है। बैंक पर्सनल लोन देने से पहले ग्राहक का क्रेडिट स्कोर चेक करते हैं।

ये बैंक दे रहे कम ब्याज दर पर पर्सनल लोन

देश में ये तीन सरकारी बैंक सबसे सस्ता पर्सनल लोन उपलब्ध करवा रहे है। सबसे सस्ता पर्सनल लोन यूनियन बैंक का है, जो आपको 8.90 फीसदी की ब्याज दर से पैसे मिल सकते है। अगर आपको 5 लाख रुपए पांच साल के लिए चाहिए तो आपको इस ब्याज दर सिर्फ 10,355 रुपए प्रति माह की ईएमआई का भुगतान करना होगा। इसके बाद सेंटर बैंक का नाम आता है।

ये भी पढ़ें: Emaar Group CEO: एम्मार ग्रुप के सीईओ अमित जैन को हिरासत में लिया गया, जानिए क्या है पूरा मामला

यह बैंक भी आपको 8.90 प्रतिशत की ब्याज दर पर्सनल लोन दे रहा है। ईएमआई की बात करे तो इसके लिए आपको 10,355 प्रति हर महीने देने होंगे। वहीं पंजाब नेशनल बैंक की पर्सनल लोन की ब्याज दर सिर्फ 8.90 फीसदी है। अगर समान रकम, समान अवधि के लिए चाहिए तो आपको प्रति माह 10,355 रुपए की ईएमआई ही चुकानी होगी।

इन बैंकों पर भी डाले एक नजर

सबसे बड़े बैंक एसबीआई भी सस्ती दर पर पर्सनल लोन उपलब्ध करवा रहा है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के पर्सनल लोन 9.60 फीसदी की दर है। यह बैंक अभी पर्सनल लोन पर कम ब्याज के साथ प्रोसेसिंग फी से छूट भी ऑफर कर रहा है। आईसीआईसीआई बैंक और एचडीएफसी बैंक की दरें 10.5 फीसदी से शुरू हैं।

आज के समय में कुछ बैंक किफायती दर पर पर्सनल लोन ऑफर कर रहे हैं। इंडियन बैंक के पर्सनल लोन के ऑफर में ब्याज की दरें 9.05 फीसदी से शुरू हैं। बैंक ऑफ महाराष्ट्र की बात करें तो यह 9.45 फीसदी और पंजाब एंड सिंध बैंक तथा आईडीबीआई बैंक 9.50 फीसदी की न्यूनतम दर से पर्सनल लोन ऑफर कर रहे हैं। ज्ञात हो कि आज के समय में किसी भी रुपयों की तंगी हो सकती है। ऐसे में आप पर्सनल लोन लेकर किसी भी समस्या से सामना कर सकते है। शायद कुछ हद तक आपकी समस्या सुलझ भी जाएं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version