Petrol and Diesel Prices: कच्चे तेल की कीमतों में उबाल के बीच भारतीय तेल कंपनियों ने आज मंगलवार 7 जून को पेट्रोल और डीजल के लेटेस्ट रेट जारी किए हैं। आज भी पेट्रोल और डीजल की कीमतें स्थिर बनी हुई है। 22 मई को केंद्र सरकार की ओर से एक्साइज ड्यूटी में मिली राहत के बाद लगातार 17वें दिन भी तेल कंपनियों ने पेट्रोल डीजल की कीमतों में कोई वृद्धि नहीं की। भारतीय तेल कंपनी आईओसीएल के लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक राजधानी रांची में आज भी पेट्रोल के दाम 99.84 रुपए है और डीजल के दाम 94.65 रुपए प्रति लीटर है।

कीमत में 0.56 प्रतिशत की तेजी

आज डब्ल्यूटीए क्रूड ऑयल 0.62 प्रतिशत की तेजी से 119 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है। वहीं ब्रेंट क्रूड की कीमत में 0.56 प्रतिशत की तेजी देखने को मिली है। जानकारों का कहना है कि आने वाले समय में पेट्रोल और डीजल 125 डॉलर के स्तर पर पहुंच सकता है। एक्साइज ड्यूटी कम करने के बाद पेट्रोल 9.50 रुपए और डीजल 7 रुपए प्रति लीटर सस्ता हो गया है।

पेट्रोल डीजल के दाम

दिल्ली में पेट्रोल के दाम 96.89 रुपए प्रति लीटर है और डीजल के दाम 89.28 रुपए प्रति लीटर है। आगरा में पेट्रोल के दाम 96.27 रुपए प्रति लीटर और डीजल के दाम 89.44 रुपए प्रति लीटर है। इसके अलावा कानपुर में पेट्रोल के दामों की कीमत 96.26 रुपए प्रति लीटर और डीजल के दाम 89.45 रुपए प्रति लीटर दर्ज की गई है। राजधानी लखनऊ में पेट्रोल के दाम 96.79 रुपए प्रति लीटर और डीजल के दाम 89.76 रुपए प्रति लीटर है।

यह भी पढ़े: Old Coin Scheme: यदि आपके पास पुराने सिक्के हैं तो आप बन सकते हैं मालामाल, जानिए कैसे

कीमतों में रोज सुबह बदलाव

ईंधन की कीमतों में रोज सुबह बदलाव होता है क्योंकि विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव किया जाता है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद ही पेट्रोल और डीजल के दाम तय करती हैं। इंडियन ऑयल कंपनी भारतीय पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम रोजाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर रेट जारी करती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version