Petrol and Diesel Prices [24-11-2022]: बढ़ती महंगाई के बीच आज भी आम लोगों के लिए राहत की खबर है। बता दें कि, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में उतार-चढ़ाव के बाद भारतीय ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने हर रोज की तरह आज भी पेट्रोल डीजल के दामों जारी किया है। पिछले कई दिनों से अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल के भी कीमत में कमी देखी गई।  फिलहाल डब्‍ल्‍यूटीआई क्रूड की कीमत घटकर 90 डॉलर प्रत‍ि बैरल और ब्रेंट क्रूड 95 डॉलर प्रत‍ि बैरल के करीब है।

महानगरों में पेट्रोल डीजल के दाम

आज राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 96.72 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत 111.35 रुपये व डीजल की कीमत 97.28 रुपये प्रति लीटर है। कोलकाता में पेट्रोल का दाम 106.03 रुपये जबकि डीजल का दाम 92.76 रुपये प्रति लीटर है। वहीं चेन्नई में भी पेट्रोल 102.63 रुपये प्रति लीटर तो डीजल 94.24रुपये प्रति लीटर है।

Also Read: AADHAR CARD UPDATE: भूल जाइए सारे ऐप! अब आधार कार्ड से चेक करें बैंक खाते की जानकारी, जानें डिटेल

यहां बिक रहा सबसे ज्यादा महंगा पेट्रोल डीजल

बता दें कि, राजस्थान के गंगानगर और हनुमानगढ़ जिले में सबसे ज्यादा महंगा पेट्रोल डीजल बिक रहा है। गंगानगर के पेट्रोल डीजल के भाव की बात करें तो, वहां पेट्रोल 113.48 रुपये प्रति लीटर तो डीजल 98.24 रुपये प्रति लीटर है। वहीं हनुमानगढ़ जिले में पेट्रोल 112.54 रुपये प्रति लीटर पहुंच और डीजल 97.39 रुपये लीटर पर बिक रहा है।

घर बैठे जानें पेट्रोल-डीजल की कीमत

अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमत के आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमत अपडेट की जाती है। राज्य स्तर पर लगने वाले टैक्स के कारण विभिन्न राज्यों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें अलग-अलग होती है। घर बैठे पेट्रोल डीजल की कीमत जानना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आरएसपी को लिखकर 92249 92249 नंबर पर भेजना होगा।

Also Read: Viral Video: इस सब्जी वाले की इंसानियत देखकर पिघल गया यूजर्स का दिल, पशु को खिलाई सब्जियां

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version