हर इंसान चाहता है कि वह जीवन में तरक्की करे और खूब पैसे कमाए। ज्यादातर लोगों की सोच होती है कि खेती के जरिए से ज्यादा कमाई नहीं की जा सकती है। लेकिन अगर आप अपने संसाधनों का सही से प्रयोग करेंगे तो आप करोड़ो की कमाई कर सकते है। जी हाँ, अगर आप अपनी खेती की जमीन में चन्दन का पेड़ लगाएंगे बंपर कमाई कर सकते हैं।

चंदन के पेड़ों को दो तरीकों से तैयार किया जा सकता है। पहला ऑर्गेनिक फार्मिंग और दूसरा परंपरागत तरीके से तैयार किया जाता है। ऑर्गेनिक तरीके से चंदन के पेड़ तैयार करने में करीब 10 से 15 साल लगते हैं और वहीं परंपरागत तरीके से पेड़ को तैयार होने में करीब 20 से 25 साल का समय लगता है।
इसे शुरू के 8 सालों तक किसी बाहरी सुरक्षा की जरूरत नहीं होती है। उसके बाद इसमें खुशबू आने लगती है। लिहाजा ऐसे में इसके चोरी-छिपे काटे जाने का डर रहता है। इसलिए आपको पेड़ को पूरी तरह तैयार होने तक उसे जानवरों और अन्य लोगों से बचाकर रखना होगा। इसके पेड़ रेतीले और बर्फीले इलाकों को छोड़कर हर जगह उगाए जा सकते हैं।

यह भी पढ़े:- नागालैंड के CM द्वारा मृतकों को श्रद्धांजलि, साथ ही AFSPA हटाने की मांग

अगर आप भी चंदन का पौधा लगाना चाहते हैं तो किसी भी अच्छी नर्सरी में यह 100 रुपये से 150 रुपये तक में मिल जाएगा। चंदन का पौधा परजीवी होता है यानी कि वह खुद जमीन में जीवित नहीं रह सकता। उसे जीवित रहने के लिए साथ में एक होस्ट पौधे की जरूरत होती है। यह होस्ट पौधा 50-60 रुपये में आ जाता है। जब पेड़ बड़ा हो जाता है तो किसान हर साल उससे 15-20 किलो लकड़ी आसानी से काट सकता है। बाजार में यह लकड़ी करीब 30 हजार रुपये प्रति किलो तक बिकती है। ऐसे में एक पेड़ लगाने पर आपको हर साल करीब 5 लाख रुपये की आमदनी हो सकती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version