PM Awas Yojana: भारत में रहने वाले गरीब और मध्यम वर्ग के लिए सरकार कई तरह की जनकल्याणकारी योजनाएं लाती है। इनमें से एक योजना का नाम है पीएम आवास योजना (PM Awas Yojana)। भारत सरकार इस योजना के जरिए आर्थिक रूप से कमजोर लोगों की मदद करती है। अगर आप भी पीएम आवास योजना का लाभ लेते हैं तो आपको इस खबर को ध्यान से पढ़ना चाहिए। आपको बता दें कि सरकार ने इस योजना के लिए एक बड़ी जानकारी दी है। सरकार का ये बड़ा फैसला योजना के लाभार्थियों को सीधा फायदा पहुंचाएंगे।

PM Awas Yojana पर सरकार का ऐलान

दरअसल, प्रधानमंत्री आवास योजना- ग्रामीण योजना को आगे साल 2024 तक बढ़ाने की अनुमति मिल गई है। अब इस योजना को 31 दिसंबर 2024 तक चलाया जाएगा। आपको बता दें कि सरकार ने पीएम आवास योजना के तहत 2.95 करोड़ पक्के मकान अलॉट करने का लक्ष्य रखा है। जानकारी के मुताबिक, अब तक 2 करोड़ के आसपास पक्के मकान बना दिए गए है। वहीं, कुछ परिवार ऐसे हैं, जिनको ध्यान में रखते हुए इस योजना को साल 2024 तक आगे बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। इससे लाखों गरीब परिवारों को सीधा फायदा होगा।

ये भी पढ़ें: Old Note Scheme: घर बैठे ही बन जाएंगे अमीर, इस नोट के जरिए कमाएं लाखों

PM Awas Yojana का फायदा

बताया जा रहा है कि इस योजना को आगे बढ़ाने से सरकार का खर्चा 1,43,782 करोड़ रुपये होगा। आपको बता दें कि देश की पहाड़ी राज्यों के लिए केंद्र सरकार 90 फीसदी भुगतान करती है। वहीं, 10 फीसदी राज्य सरकारें करती है। वहीं, बाकी राज्यों के लिए केंद्र सरकार 60 फीसदी और 40 फीसदी राज्य सरकार, जबकि केंद्र शासित प्रदेश के लिए केंद्र सरकार 100 फीसदी का भुगतान करती है।

PM Awas Yojana का अतिरिक्त लाभ

PM Awas Yojana को जून 2015 में शुरु किया गया। इसके तहत पात्र लोगों को पक्का घर दिया जाता है। साथ ही 12000 रुपये घर के बाहर शौचालय निर्माण के लिए अलग से दिया जाता है। ताकि स्वच्छ भारत मिशन को जल्द ही पूरा किया जा सकें।

Also Read: MP News: आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर CM शिवराज की चिंता हुई दूर, PM मोदी एक तीर से साधेंगे कई निशाने

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version