PM Kisan: पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ देश के करोड़ों किसानों को मिल रहा है। किसानों को अब इस योजना की 12वीं किस्त आने का इंतजार है। 12वीं किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर तक जारी की जाती है। इस बार बाढ़ और सूखे के कारण किसानों को 12वीं किस्त का इंतजार भारी लग रहा है। किस्त के पैसे किसानों के खाते में आने से पहले पीएम किसान पोर्टल पर स्टेटस में कुछ संकेत मिलने लगते हैं। जब राज्य सरकार दस्तावेजों को वेरीफाई कर रही होती है तो आपके स्टेटस में अगली किस्त के लिए वेटिंग फॉर अप्रूवल बाय स्टेट लिखा दिखाई देता है।

केंद्र से राज्य सरकार अनुरोध करती

सभी डाक्यूमेंट्स के वेरीफाई होने के बाद सरकार Rft signe कर देती है। जिसका मतलब यह होता है कि राज्य सरकार द्वारा लाभार्थी के डाटा की जांच हो गई है जो सही है। राज्य सरकार केंद्र से अनुरोध करती है कि लाभार्थी के खाते में पैसे भेजे जाएं। इस प्रक्रिया के बाद एफटीओ जनरेट किया जाता है। आरटीओ का मतलब है कि राज्य सरकार द्वारा लाभार्थी के आधार, बैंक खाता संख्या और बैंक का आईएफएससी कोड सहित अन्य विवरण की जांच की गई है। इस प्रक्रिया के बाद आपके अकाउंट में पैसे भेजने के आदेश दिए जाते हैं।

Also Read: EPFO Update: पीएफ का पैसा अकाउंट में ना आने पर दर्ज करें शिकायत, ईपीएफओ की ओर से होगी कानूनी कार्यवाही

तीन किस्त में ट्रांसफर होती राशि

पीएम किसान सम्मान निधि योजना किसान परिवारों के लिए बनाई गई एक योजना है। इस योजना के नियम के मुताबिक पीएम किसान का पैसा किसान परिवारों को मिलता है। यानी परिवार के किसी एक सदस्य के खाते में 6000 रुपए सालाना 2000 की तीन किस्तों में खाते में ट्रांसफर होते हैं। किसानों के स्टेटस में 12 अगस्त या नवंबर की किस्त के आगे वेटिंग फॉर अप्रूवल बाय स्टेट लिखा दिख रहा है तो पैसे ट्रांसफर होने में थोड़ा समय लग सकता है।

Also Read: Levana Hotel: लेवाना होटल में आग लगने के बाद बरामद हुई फाइल, बिना नक्शा पास किए बनाया गया होटल

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version