PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त के लिए किसान अब इंतजार कर रहे हैं। इस योजना की किस्त तीन बारी में खातों में ट्रांसफर की जाती है। इस किस्त के 2000 रुपए अगस्त से नवंबर के बीच खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे। सरकार की तरफ से अब ईकेवाईसी की गाइडलाइन भी सामने आई है। सरकार ने सभी लाभार्थियों को 31 अगस्त तक ईकेवाईसी प्रक्रिया पूरी करने का निर्देश जारी किया था लेकिन कुछ लाभार्थियों ईकेवाईसी नहीं करा पाएं।

जल्दी ही ट्रांसफर होगी राशि

इस योजना पर जानकारी देते हुए प्रमुख सचिव डॉ अरुण कुमार मेहता का कहना है कि केवल आधार से जुड़े खाते में ही 12वीं किस्त की राशि ट्रांसफर की जाएगी। उनका कहना है कि 5 सितंबर को सभी किसानों के खाते में राशि ट्रांसफर होने की उम्मीद की जा रही है। बता दें कि सरकार का इस समय अपात्र लाभार्थियों को मिलने वाले लाभ को बंद करना है और राशि की रिकवरी करना है। बता दें कि केंद्र सरकार ने जब योजना के लिए ईकेवाईसी जरूरी किया है तब से इस के लाभार्थियों की संख्या में लगातार कमी आ रही है।

Also Read: Buy Now Pay Later: शॉपिंग की इस खास फैसिलिटी को इस्तेमाल करने के हैं कई फायदे, जानें पूरी डीटेल

करोड़ों किसानों को फायदा

अगस्त से नवंबर 2021 के बीच मिलने वाली नौवीं किस्तों में 11.19 करोड़ किसानों को फायदा मिला था। इसके बाद दसवीं किस्त में करीब 11.15 करोड़ लोगों को लाभ मिला। 11वीं किस्त में लाभार्थियों की संख्या घटकर 10.92 करोड़ रह गई। 11वीं किस्त के बाद अब किसानों के खाते में 12वीं किस्त का पैसा जल्द ही ट्रांसफर किया जाएगा। इस योजना के तहत किसानों को आर्थिक सहायता के तौर पर राशि दी जाती है।

Also Read: Rishi Panchami Vrat 2022 : ऋषि पंचमी का शुभ मुहूर्त, गलतियों से प्रायश्चित के लिए किया जाता उपवास

इस योजना के पात्र किसानों को सालाना 6 हजार रुपए दिए जाते हैं। जो दो-दो हजार की तीन किस्तों में ट्रांसफर होते हैं। सरकार की तरफ से पहले भी जानकारी दी गई थी कि इस बार बिना ईकेवाईसी के राशि ट्रांसफर नहीं की जाएगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version