PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत धोखाधड़ी पर काबू पाने के लिए मोदी सरकार ने कई बड़े बदलाव किए हैं। पीएम किसान योजना के तहत केवल एक तय कैटेगरीके अनुसार ही किसानों को लाभ मिलता हैं। नए नियम के अनुसार सभी किसानों को इस योजना के तहत पंजीकरण करते समय अपने राशन कार्ड की जानकारी देनी अनिवार्य हैं। किसानों को हर साल योजना के तहत ही तीन किस्तों में 2,000 रुपए की आर्थिक सहायता प्राप्त की जाती है। लेकिन कई राज्यों में धोखाधड़ी के मामले भी सामने आए हैं। इस पर रोकथाम के लिए राशन कार्ड की जानकारी देनी अनिवार्य कर दी हैं।

राशन कार्ड की सॉफ्ट कॉपी अनिवार्य

नए बदलाव के तहत अब जब आप योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करेंगे तो अपने राशन कार्ड की सॉफ्ट कॉपी पोर्टल पर अपलोड करनी होगी। इसके साथ ही योजना का ईकेवाईसी कराना भी अनिवार्य है। सरकार ने जमीन की जानकारी,  आधार कार्ड बैंक पासबुक और अन्य हार्ड कॉपी जमा करने की प्रक्रिया को खत्म कर दिया। अब बस राशन कार्ड की जानकारी भी देनी होगी। किसानों को इस योजना का लाभ तभी मिलेगा जब आप सभी दस्तावेज जमा करेंगे और उनका वेरिफिकेशन हो जाएगा।

ये भी पढ़ें: Punjab Budget 2022: पंजाब सरकार का पहला बजट क्यों है खास, जाने अहम बातें

ई केवाईसी कराने की अंतिम तिथि

सरकार ने पीएम किसान का लाभ प्राप्त करना जारी रखने के लिए योग्य किसानों के लिए केवाईसी करना अनिवार्य कर दिया है। ई केवाईसी कराने की अंतिम तिथि 21 जुलाई 2022 है।  किसी भी सरकारी योजना का एकमात्र का मापदंड होता है जिसके आधार पर लाभ जारी किए जाते हैं। पीएम किसान योजना के लिए छोटे और सीमांत किसान जो भारत के नागरिक हैं उनको रजिस्ट्रेशन कराने के लिए ईकेवाईसी भी करानी होगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version