केन्द्र सरकार देश के अलग-अलग वर्ग के लिए कई योजनाएं लेकर आई है। इन्ही में से एक प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (Pradhan Mantri Mudra Yojana) है। इस योजना के तहत केंद्र सरकार लोगों को खुद का व्यवसाय खोलने के लिए लोन देती है जिसे लोग आत्मनिर्भर बन सके। इस योजना के तहत 10 लाख रुपए तक की लोन मिलता है।

हाल ही में भारत सरकार ने आंकड़े जारी करते हुए बताया है कि पिछले 8 सालों में देशभर में सरकार ने कुल 8 लाख करोड़ का लोन मुद्रा योजना के तहत बांटा है। इसके जरिए देश के नई एंटरप्रेन्योर (Entrepreneur) को अपना व्यवसाय शुरू करने में मदद मिली है। आज हम आपको बताते हैं कि इस योजना के तहत कितने लोगों की मदद हुई है।

EPFO ने ट्वीट कर दी जानकारी

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने मुद्रा लोन के बारे में जानकारी देते हुए बताया है कि मोदी सरकार ने कुल 8 सालों में 8 लाख करोड़ रुपये का लोन बांटा है। इस योजना के तहत 23 करोड़ महिला एंटरप्रेन्योर को लोन दिया गया है। इसके साथ ही देश में महिला एंटरप्रेन्योर को 500 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। इसके साथ ही कुल 24,800 करोड़ रुपये का लोन महिला एंटरप्रेन्योर को मिलेगा। वहीं 8 लाख करोड़ रुपये का कुल लोन 8 सालों में बांटा जाएगा।

मुद्रा योजना में तीन कैटेगरी में मिलता है लोन

1. शिशु लोन योजना- इसके तहत आपको 50,000 रुपए तक का लोन मिल जाएगा।

2. किशोर लोन योजना – इस योजना के तहत 50,000 रुपये से 5 लाख रुपये तक लोन मिल सकता है।

3. तरुण लोन योजना- तरुण लोन योजना में 5 लाख से 10 लाख तक की राशि तय की गई है।

यह भी पढ़ें: Gold Price Today: सोने के दाम बने रहे स्थिर, हॉलमार्क देखकर ही ले सोना

इन लोगों को मिलता है लाभ

इस योजना के तहत आपको छोटे दुकानदार, फल, फूड प्रोसेसिंग यूनिट आदि लन की सुविधा मिलती है। आप इस लोन के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकती हैं। इसके अलावा अपने नजदीकी बैंक में भी जाकर अप्लाई कर सकते हैं। लोन के लिए आपको, आधार कार्ड, पेन कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, रेजिडेंशियल प्रूफ, बिजनेस सर्टिफिकेट की जरूरत पड़ेगी। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version