PIB Fact Check: हाल ही में यूट्यूब पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें कहा जा रहा है कि सरकार सभी परिवार से एक सदस्य को सरकारी नौकरी देगी। जानें क्या है इसका पूरा सच।

आजकल सोशल मीडिया पर भ्रामक संदेशों की भरमार है। गलत मैसेज के जरिए लोगों को ठगने की कोशिश हो रही है। एक यूट्यूब चैनल पर दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार “एक परिवार एक नौकरी योजना” के तहत हर परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी दे रही। इस दावे को लेकर लोगों के बीच भ्रामक संदेश फैल रहा है। इस मैसेज को लेकर पीआईबी फैक्ट चेक ने अपनी तरफ से लोगों को सतर्क किया है। उसका कहना है कि यह दावा पूरी तरह से फर्जी है।

वायरल वीडियो का हुआ फैक्ट चेक
आपको बता दें इस वायरल वीडियो की सच्चाई का पता लगाने के लिए पीआईबी ने फैक्ट चेक किया है, जिसके जरिए इस वीडियो का सच पता लगा है।

PIB ने किया ट्वीट
पीआईबी ने अपने ऑफिशियल ट्विटर पर लिखा है कि एक यूट्यूब चैनल पर दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार द्वारा “एक परिवार एक नौकरी योजना” के तहत हर परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी दी जाएगी।”

फर्जी है ये दावा
इसके साथ ही पीआईबी ने बताया कि यह दावा पूरी तरह से फर्जी है। केंद्र सरकार की ओर से इस तरह की कोई भी योजना नहीं चलाई जा रही है।

वायरल मैसेज से रहें सावधान
पीआईबी ने बताया कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस तरह के मैसेज से सभी लोग सावधान रहें। पीआईबी ने लोगों से ऐसे मैसेज को आगे फॉरवर्ड नहीं करने को कहा। ऐसे मैसेज के बहकावे में आकर आप अपनी निजी जानकारी और पैसों को खतरे में डालते हैं।

यह भी पढ़ें: FPI Withdrawal: विदेशी निवेशक भारतीय बाजार से लगातार निकल रहे अपना पैसा, जून महीने में निकाले 14,000 करोड़

वारयल मैसेज का करा सकते हैं फैक्ट चेक
अगर आपके पास में भी कोई इस तरह का मैसेज आता है तो आप उसकी सच्चाई के बारे में पता लगाने के लिए फैक्ट चेक करा सकते हैं। आप पीआईबी के जरिए फैक्ट चेक करा सकते हैं। इसके लिए आपको ऑफिशियल लिंक https://factcheck.pib.gov.in/ पर विजिट करना है। इसके अलावा आप वॉट्सऐप नंबर +918799711259 या ईमेलः pibfactcheck@gmail.com पर भी वीडियो भेज सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version