Post Office Scheme: देश में लगातार बढ़ती महंगाई के बीच एक सुरक्षित निवेश काफी जरूरी हो गया है। वहीं, आज के वक्त में नौकरीपेशा इंसान के पास इतना समय नहीं होता है कि वो शेयर बाजार की हर हरकत पर नजर रख रखें। ऐसे में अच्छे निवेश के लिए कई लोग अधिक जोखिम न उठाकर बैंक में ही निवेश करना बेहतर समझते हैं। ऐसा करने से उनको किसी भी रिस्क का खतरा नहीं रहता है, साथ ही एक सुरक्षित निवेश भी हो जाता है।

Post Office की ये Scheme है शानदार

आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी स्कीम है, जिसमें कम वक्त में बेहतर रिटर्न मिलता है। अगर आप पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश करेंगे तो आपको अच्छा रिटर्न मिलेगा। पोस्ट ऑफिस की कई योजनाएं है, जिनमें गारंटी के के साथ निवेश का रिटर्न मिलता है। पोस्ट ऑफिस की इस योजना का नाम है Post Office Time Deposit योजना।

ये भी पढ़ें: Fake Identity: इस तरह से नहीं खरीद पाएंगे सिम, वॉट्सऐप, टेलीग्राम पर दी फर्जी पहचान तो होगी जेल

ये है एक शानदार बचत योजना

Post Office Time Deposit एक प्रकार की निवेश बचत योजना है, जो निवेशकों को विभिन्न अवधियों के लिए पूंजी निवेश करने की अनुमति देती है। पोस्ट ऑफिस की इस योजना में आपको 1 से 5 साल तक पैसा जमा करना होगा। इसके बाद निवेशक अलग-अलग अवधि और ब्याज दरों के साथ अलग-अलग जमा राशि को चुन सकते हैं।

जानिए कितना मिलेगा रिटर्न

जानकारी के लिए आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम एक प्रकार की एफडी है। इस योजना के तहत आप पोस्ट ऑफिस में एक, दो, तीन या पांच साल के लिए जमा कर सकते हैं। एक साल के निवेश पर 5.5 फीसदी रिटर्न, दो साल के निवेश पर 5.7 फीसदी रिटर्न, 3 साल के निवेश पर 5.8 फीसदी रिटर्न और पांच साल के निवेश पर 6.7 फीसदी रिटर्न हासिल होता है।

आयकर में मिलेगी छूट

इस स्कीम में ब्याज सालाना आधार पर दिया जाता है। वहीं,  इन योजनाओं पर ब्याज की गणना तिमाही आधार पर की जाती है। ऐसे में उसी आधार पर निवेश किया जा सकता है और रिटर्न हासिल किया जा सकता है। इस योजना में आप आयकर पर छूट भी हासिल कर सकते हैं। इस स्कीम में आप मिनिमम 1000 रुपये से अपना खाता खोल सकते हैं। वहीं, इसमें निवेश की कोई भी अधिकतम सीमा नहीं है।

Also Read: MP Politics: Amit Shah के दौरे पर कांग्रेस नेता आरबी सिंह ने किया हमला, कहा- ‘ज्योतिरादित्य सिंधिया के लिए खुल रहा चुनाव का रास्ता’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version