Post Office Update: देश के ग्रामीण इलाकों (rural areas) में आज भी काफी लोगों को बैंक खाता (bank account) खुलवाने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। ग्रामीण इलाकों में सरकारी और निजी बैंक (public and private banks) की पहुंच आज भी सही से नहीं हुई है। ऐसे में उन लोगों को पोस्ट ऑफिस (post office) ने काफी सहारा दिया है। पोस्ट ऑफिस की सेवाएं अब ग्रामीण इलाकों तक पहुंचकर वहां उन लोगों को कई तरह की सुविधाएं दे रहा है। इसके साथ ही लोगों को पोस्ट ऑफिस के जरिए कई सरकारी लाभ भी मिल जाते है।

आईपीपीबी ने दी ये जानकारी

ऐसे में अगर आपका पोस्ट ऑफिस में बचत खाता है, तो आपके लिए एक जरुरी खबर है। अब आप अपने खाते को इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के बचत खाते को लिंक करा सकते है। अगर आप दोनों खातों को लिंक कराते हो तो आपको कई तरह के फायदे होंगे। इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के अनुसार, अगर आप इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक आईपीपीबी से पोस्ट ऑफिस के खाते को लिंक कराना चाहते है तो उसके लिए आपके पास एक एक्टिव पोस्ट ऑफिस बचत खाता होना जरुरी है।

ये भी पढ़ें: Fly Ash Bricks: अब लाल ईट भट्ठों के लिए नहीं मिलेगा लाइसेंस, युवाओं को इस तरह मिलेंगे रोजगार के अवसर

इस तरह से लिंक करें आईपीपीबी और पोस्ट ऑफिस का खाता

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक सेविंग अकाउंट से लिंक कराने के लिए कस्टमर के पास अपना चालू पोस्ट ऑफिस सेविंग बैंक अकाउंट होना चाहिए। बैंक अकाउंट को इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक सेविंग अकाउंट खोलते समय या इसके बाद डोरस्टेप सर्विस के जरिये या IPPB एक्सेस प्वाइंट पर लिंक किया जा सकता है।

पोस्ट ऑफिस सेविंग बैंक अकाउंट को लिंक करते समय ग्राहक को डोरस्टेप सर्विस में या एक्सेस प्वाइंट पर काउंटर स्टाफ के लिए अपनी पोस्ट ऑफिस सेविंग बैंक अकाउंट का पासबुक, जीडीएस/डाकिया को प्रस्तुत करने की जरूरत पड़ती है। पोस्ट ऑफिस सेविंग बैंक अकाउंट सफलतापूर्वक लिंकेज के बाद कस्टमर के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस से जानकारी भेजी जाएगी।

लिंक करने के क्या होंगे लाभ

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक सेविंग अकाउंट में जमा राशि की लिमिट 2 लाख पार होते ही राशि खुद ही पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट में ट्रांसफर हो जाती है। अगर दिन के आखिर में बैलेंस राशि ट्रांजैक्शन को अस्वीकार करने के बजाय लिमिट से ज्यादा हो जाती है, तो सिस्टम एक्स्ट्रा अमाउंट को पोस्ट ऑफिस सेविंग बैंक अकाउंट  में ट्रांसफर कर देगा। इन सबके अलावा आप इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की घर बैठे ही मोबाइल बैंकिंग की सेवाओं का लाभ भी ले सकते है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version