आम जनता को प्रतिदिन इस्तेमाल की चीजों में भी अब पहले से ज्यादा जेब ढीली करनी पड़ सकती हैं। रूस यूक्रेन युद्ध की वजह से एफएमसीजी कंपनियों को झटका लगा है। ‌ उनका मानना है कि इसी के कारण गेहूं, खाद्य तेल और कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी होगी। ‌ गेहूं, पाम तेल और पैकेजिंग सामान जैसे जिंसों के दामों में भी कंपनी अपने उत्पादों की कीमत में बढ़ोतरी की तैयारी कर रही है।

खाद्य उत्पादों के दाम बढ़ा दिए

सूत्रों के मुताबिक होली के कारण पिछले दो-तीन दिनों से मंडियों में सरसों की आवक घटकर 6 लाख बोरी रह गई है जो इससे कुछ दिन पहले लगभग 15-16 लाख बोरी के बीच हो रही थी। अब सोमवार को मंडी खुलने के बाद ही बाकी जानकारी सामने आएगी। कुछ मीडिया खबरों में कहा गया है कि हिंदुस्तान यूनिलीवर और नेस्ले ने पिछले सप्ताह में खाद्य उत्पादों के दाम बढ़ा दिए।

उद्योग द्वारा कीमतों में 10 से 15% की वृद्धि

पार्ले प्रोडक्ट्स के वरिष्ठ श्रेणी के प्रमुख मयंक का कहना है कि हम उद्योग द्वारा कीमतों में 10 से 15% की वृद्धि की उम्मीद कर रहे हैं। विदेशी बाजारों में गिरावट के बीच देशभर में तेल, तिलहन, सरसों, सोयाबीन, मूंगफली, सीपीओ सहित लगभग सभी तेल के भाव बढ़े हुए दिखाई दिए हैं। बाजार सूत्रों का कहना है कि बीते सप्ताह विदेशी कारोबार में मंदी का रुख दिखाई दिया था और आयातित तेलों के दाम आसमान छूते दिखाई दिए। इन सभी के मुकाबले देसी तेल अभी सस्ते हैं।

यह भी पढ़े : World Oral Health Day Special: मुंह की बीमारी वाले दुनिया के 5 सबसे खराब देशों में है भारत, जानिए कौन सा है नंबर

मूंगफली दाने का भाव

समीक्षाधीन सप्ताह में मूंगफली दाने का भाव 150 रुपए घट‌कर 6,700-6,795 रुपए क्विंटल पर बंद हुआ है। जबकि मूंगफली तेल गुजरात और मूंगफली सॉल्वेट के भाव 420 और 65 रुपए से घटकर 15,600 रुपए प्रति क्विंटल और 2,770 रुपए प्रति टिन पर बंद हुए हैं। इसके अलावा कच्चे पाम तेल का भाव 550 रुपए से घटकर 14,600 और पामोलिन कांडला का भाव 900 रुपए की गिरावट के साथ 14,550 रुपए प्रति क्विंटल पर बंद हुआ है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version