अगर आपको शेयर बाजार की जानकारी हैं तो आपको शेयर बाजार की मशहूर डॉली खन्ना का पता होगा। डॉली खन्ना के पोर्टफोलियो में काफी शेयर है, जो इस वक्त बाजार में छाए हुए हैं। उनके पोर्टफोलियो में एक ऐसा ही शेयर है रामा फास्फेट एलटीडी का जो पिछले करीब बीस वर्षो में अनेकों लोगों को फ़कीर से करोड़पति बना चुका हैं। रामा फास्फेट के शेयर में जिस किसी ने भी बीस साल पहले कम से कम एक लाख रुपए लगाए थे, आज उसकी कीमत 2.26करोड़ की हो चुकी हैं। अगर आपने एक साल पहले भी इस कंपनी के एक लाख रुपए के शेयर खरीदे हैं तो आज उनकी कीमत 5.81 लाख तक जा चुकी हैं।

डॉली खन्ना जो कि गुमनाम मिडकैप और स्मॉलकैप शेयर चुनने के लिए शेयर बाजार में मशहूर हैं, यह वह शेयर होते हैं जो आने वाले भविष्य में बाजार पर छा जाते हैं। Mint. ऑनलाइन के अनुसार अप्रैल से जून 2021 में डॉली खन्ना ने अपने पोर्टफोलियो में साथ नए शेयर लिए हैं, जिसमे रामा फास्फेट भी एक नाम हैं। रामा फास्फेट जो एक फर्टिलाइजर कंपनी हैं, उसके शेयर इस वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही यानी जुलाई से सितंबर के बीच चौदह फीसदी बढ़ चुके हैं।

एनएसई निफ्टी ने 12 फीसदी और बीएसई सेंसेक्स ने 12.65 का रिटर्न प्रदान किया हैं। डॉलीखन्ना द्वारा रामा फास्फेट जैसी कंपनी को चुनने के पीछे उसका पिछले कुछ वर्षो में किया हुआ शानदार प्रदर्शन हैं। 2001 में रामा फास्फेट कंपनी के शेयर की बीएसई में 1.55 रुपए कीमत थी, तो वही मंगलवार को बीएसई पर इसके शेयर दस प्रतिशत की उछाल लेकर 351.60 रुपए पर बंद हुआ। इस शेयर पर अपर सर्किट लगाना पड़ा, अगर इस कंपनी के शेयर की बात करे तो यह पिछले 20 सालों में 22,580 फीसदी का ग्रोथ कर चुका हैं।

यह भी पढ़े- मुंबई क्राइम ब्रांच के एंटी- नारकोटिक्स ने पकड़ी बड़ी मछली, जब्त किया 15 करोड़ मूल्य के ड्रग्स

छह महीने पहले तक रामा फास्फेट के शेयर 146 रुपए के थे, जिसपर यह अब तक 141 फीसदी का रिटर्न दे चुका हैं। वित्त वर्ष 2020-2021 में कंपनी ने करीब 42.11 करोड़ का मुनाफा बनाया। जिसके हिसाब से प्रति शेयर कमाई करीब 23.80 रुपए हुई हैं। रामा फास्फेट फास्फेट उर्वरक का उत्पादन करने में देश की प्रमुख कंपनी हैं। अगर आप इस कंपनी के शेयर लेने की सोच रहे है तो यह ध्यान दीजिएगा कि किसी भी कंपनी का पिछला इतिहास इसकी गारंटी नहीं देता की उसका भविष्य भी वैसा होगा। इसलिए किसी भी तरह का शेयर लेने से पहले जानकर से सलाह जरूर कर ले।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKTWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version