Rashan Card Update 2022: यूपी राशन कार्ड लिस्ट उत्तर प्रदेश के खाद्य एवं रसद विभाग द्वारा जारी की जाती हैं। सरकार द्वारा राशन कार्ड सूची में जिन लाभार्थियों का चयन किया जाता हैं लाभार्थियों को खाद्य पदार्थ जैसे गेहूं, चावल, चीनी आदि रियायती दरों पर उपलब्ध कराया जाता हैं। राज्य सरकार ने परिवार की वार्षिक आय के अनुसार एपीएल और बीपीएल तथा अंतोदय सूची में लोगों को वर्गीकृत किया हैं।

राशन कार्ड लिस्ट में देखें नाम

राज्य के जिन लोगों ने वर्ष 2022-23 में राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन किया था। वह यूपी राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं। अपना नाम देखने के लिए यूपी राशन कार्ड की वेबसाइट पर जानकारी दी गई है। इसके लिए राशन कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एनएफएसए की पात्रता सूची के लिंक को देखें। जहां पर उत्तर प्रदेश राज्य के सभी जनपदों की सूची दिखाई देगी। इसके बाद इसमें आपको अपने जिले का चयन करना होगा।

राशन कार्ड की सूची

इसमें अपनी तहसील या टाउन का चयन करें और अपने क्षेत्र के नाम को ओपन करें। इस प्रकार आपको राशन कार्ड की सूची दिखाई देगी। नया पेज खुलने पर उस क्षेत्र के सस्ती राशन की सरकारी दुकानों के दुकानदारों के नाम भी दिखाए जाएंगे। इसमें दुकानदारों के नाम के आगे उसके अंतर्गत आने वाले राशन कार्डो की संख्या भी दिखाई जाएगी। अगर आपको दुकानदार का नाम पता है तो उसके नाम के आगे दिखाने वाली राशन कार्ड संख्या पर क्लिक करें उसमें सभी राशन कार्ड धारकों की सूची दिखाई देगी।

यह भी पढ़े:- PAN Card Adhaar Card Link 2022: SMS के जरिए करें पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक, दस्तावेजों का होना जरूरी

राशन कार्ड की यूनिट कैसे चेक करें

NFSA की ऑफिशियल वेबसाइट को खोलें।
मैन्यू में राशन कार्ड विकल्प को सेलेक्ट करें।
अपने राज्य का नाम सेलेक्ट करें।
स्टेट पोर्टल में अपने जिले का नाम चुने।
ग्रामीण या शहरी अपने ब्लॉग का नाम सेलेक्ट करें।
और अपने राशन के प्रकार को चुने।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version