Ration Card: देश के करोड़ों राशन कार्ड धारकों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। जब आप डीलर से राशन लेंगे तब आपको कई खास सुविधाएं मिलेंगी। राज्य सरकार की ओर से फैसले के बाद कार्ड धारको और डीलर दोनों को ही फायदा मिलने वाला है। राज्य सरकार ने प्रदेश के 80,000 जिलों की दुकानों को पीएसी के रूप में डिवेलप करने का फैसला लिया है। जिसके जरिए राशन से जुड़ी सुविधाएं मिल पाएंगे। इसके साथ ही राज्य सरकार ने सभी कोटेदारों को 20 रुपए प्रति क्विंटल कमीशन बढ़ाने का फैसला किया है।

किसानों और ग्रामीणों को मिलेगा लाभ

उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से राशन कार्ड धारकों की सुविधाओं को ध्यान में रखकर इसका ऐलान किया गया है। बता दें कि सरकार की ओर से लिए गए फैसले का सीधा फायदा गरीब किसानों और गांव में रहने वाले लोगों को मिलेगा। इसका फायदा उठाने के लिए आप अपने नजदीक सीएससी सेंटर में जाकर सरकारी सेवाओं का पता लगा सकते हैं। राज्य सरकार की ओर से शुरू की गई सुविधा केंद्र पर आयुष्मान भारत योजना के साथ-साथ कई ऐसी योजनाएं है जिनको लागू किया गया है।

Also Read: Honda Shine vs Bajaj CT125X: बजाज CT125X की सीधी टक्कर होंडा शाइन से, जानिए दोनों में कौन-सी बाइक है दमदार

इन योजनाओं का भी उठा सकते हैं लाभ

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, किसान क्रेडिट कार्ड योजना, पीएम उज्जवला योजना, फसल बीमा योजना का आवेदन किया जा सकता है। इसके अलावा प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि, डीटीएच रिचार्ज, आईईटीआर, ई वाहन सारथी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज, बैंक मित्र, पासपोर्ट एवं पैन का आवेदन जैसी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

Also Read: Air Fare Price: सरकार के इस फैसले के बाद सस्ता होगा हवाई सफर, एयरलाइंस कंपनियां किराए में करेंगी कटौती

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version