Ration Card Update: केंद्र सरकार (central government) देश के मध्यम और गरीब वर्ग के लिए कई तरह की योजनाएं (schemes) लाती है। ताकि उन्हें आर्थिक तौर पर सहायता दी जा सकी। इसी कड़ी में सरकार ने राशन कार्ड की व्यवस्था को लागू किया हुआ है। सरकार राशन कार्ड के जरिए समाज के आर्थिक तौर पर कमजोर लोगों को सस्ती दरों पर राशन मुहैया कराती है।

सरकार करती है मदद

जैसा कि आप जानते ही होंगे कि सरकार राशन कार्ड के जरिए देश के गरीब और गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन-यापन करने वालों को सस्ती दरों पर या फिर मुफ्त में अनाज देती है। ताकि उनकी आर्थिक तौर पर मदद की जा सकें।

सरकार ने उठाया ये कदम

ऐसे में अगर आप भी राशन कार्ड के लाभार्थीं है तो इस खबर को बेहद ही ध्यान से पढ़िएगा नहीं तो आपका खासा नुकसान हो सकता है। दरअसल, सरकार ने मुफ्त राशन योनजा को लेकर नियमों में बड़ा बदलाव किया है। आप इस बड़े अपडेट को जान लीजिए वरना आपका बड़ा नुकसान हो सकता है। आपको बता दें कि सरकार इस बार भी गेहूं की जगह चावल आवंटित कर सकती है। सरकार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत लाभर्थियों को 5 किलों गेहूं की जगह चावल वितरित किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: Aadhar Card: आधार नियमों का उल्लंघन करने पर लगेगा इतना जुर्माना, जानिए नियम

सरकार ने इस वजह से लिया फैसला

सरकार लाभर्थियों को 3 किलोग्राम गेहूं और 2 किलोग्राम चावल का आवंटन किया जाता है। वहीं, पिछली बार भी लाभर्थियों को 5 किलोग्राम चावल का वितरण किया गया था। ऐसे में खाद्य विभाग की ओर से कहा गया है कि इस बार भी लाभर्थियों को 5 किलोग्राम चावल का आवंटन ही किया जाएगा। गौरतलब है कि देश में खाद्यान की कमी के चलते सरकार ने ये फैसला लिया है। इसलिए सरकार ने राशन के कोटे में गेहूं की कटौती की है। सरकार ने इससे पहले भी 55 लाख मीट्रीक टन चावल का आंवटन किया था।

ये भी पढ़ें: Royal Infield Hunter 350: जल्द ही लॉन्च होगी रॉयल इनफील्ड हंटर 350, नई बुलेट के लेटेस्ट फीचर

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version