Google Street View Feature: गूगल ने नई दिल्ली में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर घोषणा की कि उसकी स्ट्रीट व्यू सर्विस को भारत में गूगल मैप्स पर फिर से उपलब्ध कराया जाएगा। ऐसा पहली बार है कि कंपनी ने अपने स्ट्रीट व्यू फीचर के लिए पूरी तरह से लोकल पार्टनर्स द्वारा कलेक्ट किए डेटा का उपयोग किया है। कंपनी का कहना है कि यूजर्स को लोकल पार्टनर्स जेनेसी इंटरनेशनल और टेक महिंद्रा के लाइसेंस प्राप्त प्राइमरी प्रदान करेगी। इस सर्विस को साल के अंत तक 50 शहरों तक विस्तृत करने की योजना हैं।

क्षेत्र पर टैप करें

कंपनी का कहना है कि इस फीचर को एक्सेस करना काफी आसान हैं। किसी को बस गूगल मैप्स ऐप खोलने की जरूरत हैं। इनमें से किसी भी टारगेट शहर में एक सडक पर zoom-in करें और उस क्षेत्र को टैप करें जिसे आप देखना चाहते हैं। स्थानीय कैफे और सांस्कृतिक आकर्षण के केंद्र के बारे में जाने या स्थानीय पड़ोस की जांच करें।

Also Read: OnePlus Ace Pro: 150W फास्ट चार्जिंग के साथ 3 अगस्त को Oneplus करेगा धमाल, जानें डीटेल्स

3डी व्यू में देख पाएंगे शहर

स्ट्रीट व्यू फीचर का इस्तेमाल करने के लिए भारत में उपयोगकर्ता अपने फोन या कंप्यूटर पर गूगल मैप्स खोल सकते हैं। यानी आप इसे सीधे तौर पर अपने कंप्यूटर की स्क्रीन पर किसी खास शहर को 3डी व्यू में देख पाएंगे। गूगल ने बेंगलुरु और चंडीगढ़ के लिए मैप में स्पीड लिमिट डाटा के साथ-साथ 9 शहरों में रोड कंजेशन डाटा लॉन्च करने की घोषणा की हैं। यह ट्रैफिक पैटर्न के आधार पर उत्सर्जन को मापने के लिए पर्यावरण एक्सप्लोरर टूल पर भी काम कर रहा है।

Also Read: Maruti Suzuki Alto: कम किस्तों में घर लाए अब अपनी पसंदीदा कार, किफायती विकल्पों में से एक

10 शहरों में हुई शुरुआत

गूगल के अनुसार इसकी शुरुआत आज से 10 शहरों में होगी। फर्मों ने बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, पुणे, नाशिक, वडोदरा, अहमदाबाद और अमृतसर में 150,000 किलोमीटर से अधिक एरिया को कवर किया है। स्ट्रीट व्यू एपीआई को स्थानीय डेवलपर्स के लिए भी उपलब्ध कराया जाएगा। जिससे वे अपने आप और सर्विसेज के भीतर बेहतर मैपिंग एक्सपीरियंस प्रदान कर सकेंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version