Ration Card Update: अगर आप राशन कार्डधारक हैं तो ये खबर आपके लिए काफी जरूरी है। अगर आप राशन डीलर से राशन लेते हैं तो आपको बता दें कि सरकार ने इसके नियमों में बड़ा बदलाव किया है। इस बारे में खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग ने जानकारी दी है। आपको बता दें कि सरकार ने सरकारी राशन की दुकान से राशन लेने वालों के लिए नए मानक तय किए हैं।

जानिए क्या है Ration Card Update

इस बारे में खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग ने एक अहम जानकारी साझा की है। गौरतलब है कि देशभर में मुफ्त राशन की सुविधा ग्राहकों को दी जा रही है। इसी बीच सरकार ने पात्र नागरिकों के लिए मानकों में बदलाव करने का फैसला लिया है।

जल्द तैयार होंगे नए मानक

बताया जा रहा है कि अब नए मानक के प्रारूप लगभग तैयार हो गए हैं। कहा जा रहा है कि नए मानक तैयार करने के लिए राज्य सरकारें बैठक भी कर चुकी है। मालूम हो कि इस समय देश के 80 करोड़ लोग नेशनल फूड सिक्‍योरिटी एक्‍ट का फायदा उठा रहे हैं। इनमें कई लोग ऐसे भी हैं, आर्थिक रूप से मजबूत हैं। इसके बाद भी वे सस्ती दर पर और मुफ्त राशन का लाभ उठा रहे हैं।

Also Read: US Federal Rate Hike: दुनियाभर में दरों में इजाफा करने की होड़ के बीच आर्थिक मंदी की ओर दुनिया के कई देश

क्या है सरकार की योजना

इसी के चलते केंद्रीय सार्वजनिक वितरण मंत्रालय अब मानकों में बदलाव करने जा रहा है। ऐसे में सरकार की पूरी योजना है कि एक पारदर्शी मानक बनाए जाए, जिससे आगे कोई भी गड़बड़ न हो। इस बारे में सरकार गहनता के साथ विचार-विमर्श कर रही है। सरकार की योजना है कि मानकों में बदलाव के बाद सिर्फ योग्य लोगों को ही सस्ती दर पर और मुफ्त राशन का लाभ मिलें। वहीं, गलत व फर्जी तरीके से स्कीम का फायदा उठाने वालों को इस योजना से बाहर किया जाए।

मुफ्त राशन योजना का हुआ विस्तार

गौरतलब है कि सरकार राशन कार्ड के जरिए देश के गरीब और गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन-यापन करने वालों को मुफ्त में अनाज देती है, ताकि उनकी आर्थिक तौर पर मदद की जा सकें। ऐसे में मोदी सरकार के इस फैसले से गरीब लोगों को काफी फायदा होगा। गौरतलब है कि सरकार की तरफ से मिलने वाला मुफ्त राशन योजना सितंबर में समाप्त हो रही थी। ऐसे में सरकार के इस फैसले के बाद अब राशन कार्डधारकों को दिसंबर तक मुफ्त राशन मिलेगा।

Also Read: Uttar Pradesh: समाजवादी पार्टी के पैदल मार्च को पुलिस ने रोका, सीएम योगी ने कही यह बात

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version