Punjab News: पंजाब की भगवंत मान सरकार ने गन कल्चर को लेकर सख्ती बरतनी शुरू कर दी है। इसी बीच पंजाब सरकार ने नई गाइडलाइंस जारी की है। पंजाब में आए दिन गोली चलने की खबर सामने आने के बाद सरकार ने भारती दिखाई और कहा कि हथियारों का सार्वजनिक प्रदर्शन सख्त वर्जित होगा। जारी की गई नई गाइडलाइंस में कहा गया है कि अब तक जारी सभी हथियारों के लाइसेंस की अगले तीन महीनों के भीतर पूरी समीक्षा की जाएगी। इसके अलावा कोई नया हथियार लाइसेंस तब तक नहीं दिया जाएगा, जब तक कि डीसी व्यक्तिगत रुप से संतुष्ट ना हो कि ऐसा करने के लिए असाधारण आधार मौजूद है।

3 महीने में पूरी की जाएगी लाइसेंस की समीक्षा

मुख्यमंत्री भगवंत मान के निर्देश के मुताबिक अब तक जारी सभी हथियारों के लाइसेंस की अगले तीन महीनों के भीतर पूरी समीक्षा की जाएगी। इसके अलावा हथियारों का सार्वजनिक प्रदर्शन और पर वर्जित होगा और आने वाले दिनों में अलग-अलग इलाकों में रैंडम चेकिंग की जाएगी। निर्देश में बताया गया है कि हथियारों का जल्दबाजी या लापरवाह उपयोग या जश्न की फायरिंग में उपयोग जिससे मानव जीवन या दूसरों की व्यक्तिगत सुरक्षा खतरे में पड़ जाएं, यह एक दंडनीय अपराध होगा और इसका उल्लंघन करने वाले के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की जाएगी।

Also Read: Glenn Maxwell: ऑस्ट्रेलिया के तेजतर्रार ऑलराउंडर को बर्थडे पार्टी में जश्न…

हिंसा का महिमामंडन करने वाले गाने वर्जित होंगे

जारी की गई नई गाइडलाइंस में बताया गया कि हथियारों या हिंसा का महिमामंडन करने वाले गाने वर्जित होंगे। इसके अलावा हथियार और हिंसा का महिमामंडन करने वाले व्यक्ति के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाएगी और किसी भी समुदाय के खिलाफ अभद्र भाषा बोलने वालों के खिलाफ भी सख्त कार्रवाई की जाएगी। पंजाब में गन कल्चर को लेकर विपक्षी दल ने सवाल उठाने शुरू कर दिए हैं। पूर्व सांसद और भाजपा नेता सुनील जाखड़ ने कहा कि पहले पंजाबी सिंगर मुसेवाला की हत्या और अब कोटकपूरा में एक डेरा अनुयाई पर घातक हमले की जानकारी सामने आई। इस पर प्रभावी ढंग से रोक लगानी चाहिए।

Also Read: RSMSSB CET 2022: इस तारीख तक करें राजस्थान CET परीक्षा में अप्लाई, जानें आवेदन की पूरी प्रक्रिया

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Share.
Exit mobile version