UPI Payment Update: देश में पिछले कुछ समय में ऑनलाइन पेमेंट (online payment) का इस्तेमाल काफी अधिक बढ़ गया है। इससे देश में ऑनलाइन पेमेंट करने का तरीका भी काफी अधिक तेजी से बदल रहा है। जी हां, यूपीआई (UPI) से पेमेंट करने वालों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) (RBI) ने इस दिशा में एक बड़ा कदम उठाया है।

दरअसल, अब यूपीआई के जरिए बचत खाता (savings account) और चालू खाता (current account) में ही नहीं बल्कि क्रेडिट कार्ड (credit card) से भी पेमेंट करना संभव होगा। क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से जोड़ने के लिए एनपीसीआई (NPCI) जल्द ही इस दिशा में दिशा-निर्देश जारी करेगा।

ट्रांजैक्शन पर देना होती है एक निश्चित राशि

यहां पर आपको ये बता दे कि UPI और रुपे कार्ड के अलावा अन्य विकल्पों से किए हर एक ट्रांजैक्शन पर, व्यापारियों को ट्रांजैक्शन अमाउंट का एक निश्चित परसेंट पे करना होता है। इसे बाद में बैंक्स और पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर्स के बीच डिवाइड किया जाता है। 1 जनवरी, 2020 को UPI और RuPay से किए ट्रांजैक्शन पर मर्चेंट डिस्काउंट रेट (MDR) को शून्य किया था। यानी ट्रांजैक्शन पर कोई शुल्क नहीं लगाया जाता है। इसी कारण पूरे देश में व्यापारियों ने UPI को अपनाया।

ये भी पढ़ें: Delhi News: मां ने अपनी बच्ची को दी ऐसी सजा कि सहम जाएगा आपका कलेजा

ट्रांजैक्शन के लिए MDR होगा लागू

उधर, इसके साथ ही RBI के इस नए ऐलान के बाद अभी यह साफ नहीं है कि क्रेडिट कार्ड लिंक कर किए UPI ट्रांजैक्शन के लिए मर्चेंट डिस्काउंट रेट (MDR) कैसे लागू होगा। ये जान ले कि ऐसा इसलिए क्योंकि अभी की स्थिति में क्रेडिट कार्ड से किए ट्रांजैक्शन पर सबसे ज्यादा MDR लगता है। ये 2%-3% के करीब है। ऐसे में इस पर स्पष्टता की जरूरत होगी कि क्या UPI से जुड़े क्रेडिट कार्ड के जरिए किए ट्रांजैक्शन पर बैंकों को MDR छोड़ना होगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version