Repo Rate: आपके होम लोन की ईएमआई और महंगी होने वाली है। ऐसा माना जा रहा है कि इस हफ्ते आरबीआई के इस निर्णय के बाद सभी सरकारी और निजी बैंकों से लेकर हाउसिंग फाइनेंस कंपनी होम लोन पर ब्याज दरें बढ़ाने का ऐलान कर सकती हैं। पहले आरबीआई ने मई 2022 में अपनी मॉनेटरी पॉलिसी कमिटी की बैठक के बाद 4 मई को रेपो रेट में 40 बेसिस प्वाइंट पर 4 फीसदी से बढ़ाकर 4.40 फीसदी कर दी गई थी।

होम लोन की ईएमआई महंगी

अब 3 से 5 अगस्त के बीच आरबीआई की मॉनेटरी पॉलिसी कमिटी की बैठक होने वाली हैं। वित्त वर्ष में आरबीआई की यह चौथीं बार मॉनेटरी पॉलिसी कमिटी की बैठक हैं। बता दे कि आरबीआई द्वारा रेपो रेट बढ़ाने के चलते होम लोन महंगा हो चुका हैं। जो लोग होम लोन पहले ही ले रखे हैं उनकी ईएमआई महंगी हो चुकी है। खाने पीने की चीजों की महंगाई और फिर होम लोन की महंगी ईएमआई ने लोगों के घर का बजट बिगाड़ दिया है।

Also Read: Kusum Yojana: योजना के तहत किसानों को मिलेगी 60% तक की सब्सिडी, होगा अधिक मुनाफा

50 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी

बैठक में आरबीआई रेपो रेट में 25 से 50 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी का ऐलान कर सकता है। यदि बढ़ोतरी हुई तो बैंकों से होम लोन से लेकर, कार लोन और एजुकेशन लोन भी महंगा हो जाएगा। बता दे कि 8 जून 2022 को कमेटी की बैठक के बाद रेपो रेट में 50 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी का फैसला लिया गया था। जिसमें रेपो रेट को 4.40 फीसदी से बढ़ाकर 4.90 फीस दी कर दिया गया केवल 1 महीने के भीतर आरबीआई ने 90 बेसिस प्वाइंट रेपो रेट महंगा किया है।

Also Read: Achinta Sheuli: भारत को तीसरा गोल्ड दिलाने वाले अचिंता शेउली की कहानी बॉलीवुड फिल्म से कम नहीं

आज 1 अगस्त से लागू

अब हाउसिंग फाइनेंस कंपनी एचडी अपने मॉनेटरी पॉलिसी कमिटी की बैठक से पहले 25 बेसिस प्वाइंट होम लोन महंगा कर दिया है जो आज 1 अगस्त 2022 से लागू हो चुका है। अब ब्याज दरें महंगी हुई तो मांग बढ़ाने में दिक्कत होगी और उसका खामियाजा कई सेक्टर्स को उठाना पड़ सकता हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version