Rule Change From 1 November 2022: साल 2022 के दसवें महीने के कुछ ही दिन बचे हैं। इसके बाद अक्टूबर महीना खत्म हो जाएगा। ऐसे में एक नए महीने की शुरुआत होगी। यानि कि साल 2022 का नवंबर महीना शुरु हो जाएगा। ऐसे में नए महीने के शुरु होने के बाद लोगों की जिंदगी में काफी बदलाव आएगा। नवंबर की शुरूआत के साथ ही कई आर्थिक बदलाव होंगे, जिनका सीधा असर आम आदमी पर पड़ेगा। ऐसे में आपके लिए ये जानना बहुत जरूरी है कि 1 नवंबर से क्या बदलाव होने जा रहे हैं।

बदल जाएगा बिजली सब्सिडी का ये नियम

आपको बता दें कि राजधानी दिल्ली में जिन लोगों ने बिजली सब्सिडी के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है, तो उन्हें एक तारीख से बिजली सब्सिडी मिलना बंद हो सकती है। अब दिल्ली के लोगों के लिए महीने में 200 यूनिट तक फ्री बिजली के लिए रजिस्ट्रेशन अनिवार्य हो गया है। ऐसे में जिन लोगों ने 31 अक्टूबर तक अपना रजिस्ट्रेशन नहीं कराया होगा, वो लोग बिजली सब्सिडी से वंचित रह सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Fake Identity: इस तरह से नहीं खरीद पाएंगे सिम, वॉट्सऐप, टेलीग्राम पर दी फर्जी पहचान तो होगी जेल

बढ़ सकते हैं गैस सिलेंडर के दाम

मालूम हो कि महीने की पहली तारीख को पेट्रोलियम कंपनियों की तरफ से LPG गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव देखने को मिलता है। ऐसे में 1 नवंबर को भी तेल कंपनियों द्वारा LPG गैस सिलेंडर के नए दाम जारी किए जा सकते है। 1 नवंबर को 14 किलो वाले घरेलू और 19 किलो वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर दोनों की ही कीमतों में बदलाव हो सकता है।

ट्रेनों के टाइम टेबल में होगा बदलाव

नवंबर की शुरूआत के साथ ही भारतीय रेलवे की हजारों ट्रेनों का टाइम टेबल बदल जाएगा।  अगर आप 1 नवंबर या इससे बाद की तारीखों में यात्रा कर रहे हैं तो सफर के लिए निकलने से पहले ट्रेन का टाइम जरूर चेक कर लें। जानकारी के लिए बता दें कि पहले ये बदलाव 1 अक्टूबर से लागू होने वाला था, लेकिन अब ये 1 नवंबर से लागू होंगे। इसके तहत देश में चलने वाली राजधानियों के समय में भी बदलाव होगा।

इस बदलाव को भी जान लीजिए

इसके साथ ही 1 नवंबर से रसोई गैस सिलेंडर की डिलीवरी से जुड़ा ये नियम भी बदल जाएगा। अब गैस बुकिंग के बाद ग्राहकों के मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा, जब कोई सिलेंडर डिलीवरी के लिए आएगा तो आपको इस ओटीपी को डिलीवरी बॉय के साथ शेयर करना होगा। एक बार इस कोड का सिस्टम से मिलान हो जाने पर ग्राहक को सिलेंडर की डिलीवरी ही मिलेगी।

Also Read: MP Politics: Amit Shah के दौरे पर कांग्रेस नेता आरबी सिंह ने किया हमला, कहा- ‘ज्योतिरादित्य सिंधिया के लिए खुल रहा चुनाव का रास्ता’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version