Rule Changes From July: साल 2022 का छठा महीना यानी कि जून (June) खत्म होने वाला है। ऐसे में नए महीने की शुरुआत होगी, जो कई तरह के नए बदलाव (new changes) लेकर आएगा। ये ऐसे बदलाव हैं, जो आप पर सीधा असर डालेंगे। तो आइए जानते हैं कि 1 जुलाई (July) 2022 से क्या नया होने जा रहा है।

क्रिप्टोकरेंसी पर लगेगा टीडीएस

क्रिप्टोकरेंसी की बढ़ती लोकप्रियता से काफी लोग प्रभावित हो रहे है। ऐसे में सरकार ने क्रिप्टोकरेंसी पर 30 फीसदी की दर से टैक्स लगाने के बाद एक और बड़ा फैसला लिया है। 1 जुलाई 2022 से IT अधिनियम की नई धारा 194S के तहत क्रिप्टो संपत्ति की एक साल में 10,000 रुपये से ज्यादा की लेनदेन पर 1 फीसदी का टीडीएस लगाया जाएगा। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने वर्चुअल डिजिटल एसेट्स (VDA) के लिए टीडीएस के डिस्क्लोजर मानदंडों भी अधिसूचित किए हैं।

ये भी पढ़ें: Post Office Update: पोस्ट ऑफिस के बचत खाते को पेमेंट बैंक से करें लिंक, मिलेंगे ये फायदे

आधार कार्ड और पैन कार्ड लिंक

आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक करने को लेकर कई बार तारीख आगे बढ़ चुकी है। ऐसे में अगर आपने अभी तक अपना आधार-पैन कार्ड लिंक नहीं किया है तो अब आपके पास केवल एक हफ्ते ही बचे हैं। अपने आधार को पैन से फटाफट लिंक करा लें।  आधार पैन को लिंक करने की आखिरी तारीख 30 जून है। आपको बता दें कि अगर आप 30 जून से पहले यह काम करवा लेते हैं तो आपको 500 रुपये जुर्माना देना होगा, लेकिन उसके बाद आपको दोगुना हर्जाना देना होगा।

एयर कंडीशनर की कीमतों में होगी बढ़ोतरी!

नए महीने में आपको एयर कंडीशनर (Air Conditioner) खरीदना महंगा पड़ेगा। दरअसल, BEE यानी Bureau of Energy Efficiency ने एयर कंडीशनर्स के लिए एनर्जी रेटिंग रूल्स में बदलाव कर दिया है। यह बदलाव 1 जुलाई से  लागू होगा। इसका मतलब है कि 1 जुलाई से 5-स्टार एसी की रेटिंग सीधे 4-स्टार हो जाएगी। नई एनर्जी एफिशिएंसी दिशानिर्देशों के परिणामस्वरूप, भारत में एसी की कीमतों में आने वाले समय में 7-10 प्रतिशत की वृद्धि होने की उम्मीद है।

1 जुलाई से लागू हो सकता है नया लेबर कोड

इसके साथ ही नौकरीपेशा लोगों को नए महीने से एक नया बदलाव देखने को मिल सकता है। देश में 4 लेबर कोड (श्रम संहिता) के लागू करने की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। अगर सबकुछ ठीक रहा तो 1 जुलाई से लेबर कोड के नए नियम लागू हो जाएंगे। इसके लागू होने के साथ ही इन हैंड सैलरी, कर्मचारियों की ऑफिस टाइमिंग, पीएफ कंट्रीब्युशन के अलावा ग्रेच्युटी आदि पर असर पड़ने की संभावना है।  प्रस्ताव के मुताबिक, कामकाज के अधिकतम घंटों को बढ़ाकर 12 करने का प्रस्ताव पेश किया है। कर्मचारियों को 4 दिन में 48 घंटे यानी हर दिन 12 घंटे काम करना होगा। कर्मचारियों को हर पांच घंटे के बाद आधा घंटे का विश्राम का भी प्रस्ताव है।

अगले महीने से लागू होगा टोकनाइजेशन नियम

अगर आप भी क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड से पेमेंट करते है, तो आपके लिए ये जानना बहुत जरुरी है। अगले महीने से पेमेंट गेटवे, मर्चेंट, पेमेंट एग्रीगेटर और अधिग्रहण करने वाले बैंक ग्राहकों के कार्ड की डिटेल सेव नहीं कर पाएंगे। बैंक ग्राहकों की सुरक्षा के मद्देनजर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने यह फैसला लिया है। 1 जुलाई 2022 से कार्ड लेनदेन का टोकन (Card Tokenization) शुरू हो जाएगा। आपके कार्ड डिसक्रिप्शन को टोकन से बदलने को टोकनाइजेशन कहा जाता है, जो एक सुरक्षित विकल्प है।

डीमेट अकाउंट में करवाएं केवाईसी

इसके अलावा अगर आप शेयर बाजार में निवेश करते हैं तो आप 30 जून तक अपना ट्रेडिंग अकाउंट केवाईसी करवा लें वरना आपका अकाउंट अस्थायी रूप से बंद हो सकता है। अगर ऐसा होता है तो आप 1 जुलाई से शेयरों में ट्रेडिंग नहीं कर पाएंगे।

गिफ्ट पर देना होगा 10 फीसदी टैक्स

बदलते महीने के साथ अब व्यवसायों से प्राप्त गिफ्ट में 10 फीसदी टैक्स डिडक्टेड एट सोर्स (TDS) लेगगा। ये टैक्स सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर और डॉक्टरों पर लागू होगा। सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स के लिए टीडीएस देना तब जरूरी होगा जब किसी कंपनी की ओर से मार्केटिंग के उद्देश्य से उन्हें दिए गए प्रोडक्ट्स व रखते हैं। वहीं अगर प्रोडक्ट कंपनी को वापस कर दिया जाता है, तो टीडीएस लागू नहीं होगा। इन सभी बदलावों का आपके ऊपर सीधा प्रभाव पड़ेगा। इसलिए आप इन सभी का खास ध्यान रखें और समय रहते इनको पूरा कर लें। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version