Rupay credit card: देश के बैंकिंग सेक्टर में लगातार सुविधाओं में बढ़ोतरी हो रही है। बैंकिंग सेक्टर में तेजी से बदलती तकनीक के चलते लोगों को काफी अच्छी सुविधा मिल रही है। ऐसे में बैंक के ग्राहकों के लिए एक नई सुविधा शुरु हुई है। दरअसल, देश में पहली बार रुपे क्रेडिट कार्ड को यूपीआई नेटवर्क पर लॉन्च किया गया है। आपको बता दें कि देश के तीन बैंकों ने एक साथ इस नई सुविधा को लॉन्च किया है। रुपे क्रेडिट कार्ड से वैसे ही पेमेंट कर सकेंगे, जैसे कि डेबिट कार्ड से पेमेंट होती है। कहा जा रहा है कि रुपे क्रेडिट कार्ड की इस नई तकनीक से क्रेडिट कार्ड की दुनिया में क्रांति आ सकती है।

इन बैंकों ने शुरु की नई सुविधा

जानकारी के लिए आपको बता दें कि पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और इंडियन बैंक शामिल हैं। भारत के केंद्रीय बैंक भारतीय रिजर्व बैंक यानि कि आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने 20 सितंबर को लॉन्च किया था।

ये भी पढ़ें: EPFO Update: PF के पैसे को नए अकाउंट में ट्रांसफर करना हुआ आसान, इन टिप्स से चुटकियों में होगा काम

एनपीसीआई ने क्या कहा

वहीं, यूपीआई को तैयार करने वाली नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानि कि एनपीसीआई ने कहा कि इस नई सुविधा से मर्चेंट और ग्राहक दोनों को काफी फायदा होगा।  रुपे क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से लिंक करने से क्रेडिट कार्ड का इकोसिस्टम का दायरा काफी बढ़ जाएगा। वहीं, एनपीसीआई ने आगे कहा कि रूपे क्रेडिट कार्ड को वर्चुअल पेमेंट ऐड्रेस से लिंक किया जाएगा जो पूरी तरह से सुरक्षित होगा और साथ ही एक सुरक्षित पेमेंट ट्रांजैक्शन को पूरा करेगा।

ग्राहकों को ये सुविधा भी मिलेगी

वहीं, इसके साथ ही यूपीआई लाइट की सुविधा को भी लॉन्च किया गया है। बताते चले कि ये सुविधा कम ट्रांजैक्शन के लिए होगी, जो ऑन डिवाइस वॉलेट की मदद से काम करेगा। आपको बता दें कि यूपीआई लाइट के लिए इंटरनेट की जरूरत नहीं होगी। इस सुविधा के जरिए 200 रुपये तक की पेमेंट ट्रांसफर की जा सकेगी। वहीं, इसके अलावा भारत बिल पेमेंट सिस्टम के तहत क्रॉस बॉर्डर ट्रांजैक्शन की भी सुविधा शुरू की गई है। इस सुविधा के माध्यम से आप विदेश में रहते हुए भारत में बिलों का भुगतान कर सकेंगे।

ये भी पढ़ें: Iphone: दुनिया का पहला आईफोन इतनी कीमत में हुआ नीलाम, जानकर हो जाएंगे हैरान

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version