Rupee-Dollar Rate: पिछले सप्ताह रुपया रिकॉर्ड गिरावट के साथ डॉलर के मुकाबले लगातार कमजोर हो रहा था। लेकिन अब सोमवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 12 पैसे मजबूत होकर 77.93 पर पहुंच गया हैं। कच्चे तेल की कीमतों में कमी के चलते रुपया में चमक दिखाई दी है। पिछले सत्र में रूपया 5 पैसे की बढ़त के साथ 78.05 पर बंद हुआ था। अब इंटरबैंक फॉरेन करंसी एक्सचेंज बाजार में रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 77.93 पर मजबूत खुला हैं।

बीएसई में 0.21 फ़ीसदी का उछाल

आज के शुरुआती कारोबार में बीएसई का सेंसेक्स 109.61 अंक यानी 0.21 फीसदी के उछाल के साथ 51,470.03 पर खुला। दूसरी तरफ एनएसई का निफ्टी 41.00 अंक यानी 0.27 फेसबुक के उछाल के साथ 15,334.50 पर खुलने में कामयाब हुआ। इसी बीच छह प्रमुख करेंसी के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दिखाने वाला डॉलर इंडेक्स 0.30 प्रतिशत गिरकर 104.38 पराया इसके अलावा ग्लोबल ऑयल बेंचमार्के ब्रेंट क्रूड वायदा 0.26 प्रतिशत से गिर कर 112.83 डॉलर प्रति बैरल पर आया।

Also Read: New Wage Code: अगले महीने से आपकी सैलरी में होगी इतनी कटौती लेकिन बढ़ जाएगा पीएफ का पैसा

आम आदमी पर प्रभाव

रुपया के मजबूत होने पर विदेशी मुद्रा कारोबारियों ने कहा कि विदेशी कोषों की बिकवाली, घरेलू शेयर बाजार में कमजोर रुख और विदेश में डॉलर की मजबूती ने रुपयों के लाभ को सीमित किया हैं। पिछले हफ्ते विदेशी मुद्रा भंडार में भी लगातार गिरावट देखी गई थी। जिससे रुपया काफी नीचे आ गया। रुपया गिरने से आम आदमी पर इसका ज्यादा प्रभाव हुआ है। रुपया गिरने से आयातित उपकरण और अन्य सामान महंगे हो गए। इनमें टीवी, फ्रिज, मोबाइल, एसी और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के रेट बढ़ाए गए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version