Rahul Gandhi ED Case: कांग्रेस (Congress) के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) आज, सोमवार को एक बार फिर प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ईडी (ED) के समक्ष पेश हुए है। इससे पहले राहुल से कई दौर की पूछताछ हो चुकी है। वहीं, बताया जा रहा है कि राहुल के साथ उनकी बहन और कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra) भी उनके साथ ईडी दफ्तर पहुंची है। बता दे कि इससे पहले राहुल लगातार तीन दिन ईडी दफ्तर में अपना बयान दर्ज कराने के लिए जा चुके है।

जंतर-मंतर पर सत्याग्रह करेंगे कार्यकर्ता

वहीं, राहुल गांधी की इस पूछताछ से पहले आज कांग्रेस ने यह एलान किया ने पार्टी नेता और कार्यकर्ता ईडी दफ्तर तक मार्च नहीं करेंगे बल्कि जंतर-मंतर पर सत्याग्रह करेंगे। हालांकि, दिल्ली पुलिस ने सिर्फ एक हजार लोगों को ही वहां पर जुटने की इजाजत दी है। ईडी के सामने राहुल गांधी के पेश होने को लेकर कांग्रेस ने केंद्र सरकार के खिलाफ नाराजगी जाहिर की है। कांग्रेस का कहना है कि देशभर में केंद्र सरकार के विरोध में शांतिपूर्ण प्रदर्शन किए जाएंगे। कांग्रेस ने इसे प्रतिशोध की राजनीति बताया है।

ये भी पढ़ें: Patna-Delhi SpiceJet Flight: पटना से दिल्ली आ रही स्पाइसजेट विमान के इंजन में हवा में लगी आग, करानी पड़ी इमर्जेंसी लैंडिंग

राहुल गांधी ने किया था अनुरोध

आपको बता दें कि इससे पहले ईडी ने कांग्रेस के भारी विरोध की बीच दिल्ली में 13 से 15 जून तक राहुल गांधी से लगातार तीन दिनों तक पूछताछ की थी। ईडी ने राहुल गांधी को 17 जून को शुक्रवार के दिन फिर से पेश होने के लिए निर्देश दिया था, जिस पर उन्होंने समय की मांग करते और छूट देने का अनुरोध कर सोमवार 20 जून के दिन पेश होने की मांग की थी।

राष्ट्रपति से मिलेंगे कांग्रेस नेता

इससे इतर, ईडी की कार्रवाई के खिलाफ कांग्रेस का एक प्रतिनिधिमंडल आज शाम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात कर सकता है। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने बताया कि राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, अधीर रंजन चौधरी, पी चिंदबरम, केसी वेणुगोपाल समेत कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे। इस दौरान ईडी व दिल्ली पुलिस द्वारा पार्टी सांसदों के साथ किए जा रहे दुर्व्यवहार एवं उत्पीड़न को उनके संज्ञान में लाया जाएगा।

समझिए क्या है पूरा मामला

बता दें कि ईडी की अब तक की हुई पुछताछ के दौरान गांधी परिवार की ओर से यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड (YIL) के स्वामित्व और नेशनल हेराल्ड अखबार चलाने वाली कंपनी एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड में इसके शेयरधारिता पैटर्न पर चर्चा हुई थी। बताया जा रहा है कि ईडी (ED) अपनी आगे की जांच के दौरान राहुल गांधी से एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड को 2010 में यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड की ओर से अधिग्रहित करने की घटना को लेकर विस्तार से सवाल जवाब कर सकती है। जिसके बाद वह नेशनल हेराल्ड अखबार के स्वामित्व वाली सभी संपत्तियों का मालिक बन गए थे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version