Rupee vs Dollar: भारतीय मुद्रा रुपया इस हफ्ते के पहले कारोबारी सत्र के दौरान बड़ी गिरावट के साथ खुला। सोमवार को रुपया अपने सर्वकालिक निचले स्तर पर पहुंच गया। अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 80 रुपये के स्तर को भी पार गया और इससे भारतीय बाजार में तहलका मच गया। आपको बता दें कि भारतीय मुद्रा ने अपने पिछले रिकॉर्डों को तोड़ते हुए एक नया रिकॉर्ड बना दिया। रुपया 80.15 रुपये के स्तर पर पहुंच गया। 

रुपया में 19 पैसे की गिरावट

सोमवार को कारोाबार के शुरुआत सत्र में रुपये में 19 पैसे की गिरावट दर्ज की गई है। इसके साथ ही रुपया 80 रुपये के भाव के पार चला गया है। वहीं, रुपये आखिरी कारोबारी सत्र में 79 रुपये से अधिक के स्तर पर खुला था। वहीं, अमेरिका की मुद्रा डॉलर ने दुनिया की प्रमुख 6 मुद्राओं के मुकाबले डॉलर सूचकांक में 0.51 बढ़कर 109 के स्तर को पार गया। अमेरिकी मुद्रा डॉलर की लगातार मजबूती और कच्चे तेल की कीमतों में तेजी के चलते भारतीय मुद्रा पर इसका असर पड़ा और वह अपने सर्वकालिक निचले स्तर पर पहुंच गया।

ये भी पढे़ं: Tata Motors: टाटा के इस शेयर ने निवेशकों को बनाया मालामाल, दिया 600 फीसदी से अधिक का रिटर्न

इस वजह से आई गिरावट

वहीं, अमेरिका में लगातार बढ़ती महंगाई को काबू करने के लिए अमेरिका के फेडरल बैंक ने एक बड़ा ऐलान किया है। फैडरल बैंक ने कहा कि जब तक महंगाई काबू में नहीं आ जाती है, तब तक केंद्रीय़ बैंक दरों में इजाफा जारी रखेगा। साथ ही सभी जोखिमों को ध्यान में रखकर और बढ़ी हुई मूल्य वृद्धि के चलते ऐसा किया जाएगा। इसी वजह से डॉलर की कीमतों में तेजी और बाकी मुद्राओं में गिरावट का दौर जारी है। वही, रुपये में इतनी गिरावट के बाद भारतीय शेयर बाजार भी काफी उथलपुथल मच गई। साथ ही इसका असर एशियाई शेयर बाजार पर साफ देखा गया।

ये भी पढे़ं: Mahindra: महिंद्रा की इस गाड़ी से लोगों ने की तौबा, एक भी कार की नहीं हुई बिक्री

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version