SBI Contactless Transaction: देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India) एसबीआई (SBI) अकसर अपने ग्राहकों के लिए कई तरह की नई सुविधाएं लाता रहता है। ऐसे में एसबीआई अपने ग्राहकों के लिए एक नई सुविधा लेकर आया है। बता दें कि बैंक की इस सुविधा से ग्राहकों को काफी लाभ होगा।

अब नहीं करना होगा ये काम

दरअसल, एसबीआई ने डेबिट कार्ड की सुविाधाओं को एक अलग रुप देते हुए कॉन्टेक्टलेस करने की घोषणा की है। आपको बता दें कि एसबीआई की सुविधा के तहत डेबिट कार्ड को किसी स्टोर और रेस्टोरेंट आदि पर पाइंट ऑफ सेल यानि कि पीओएस मशीनों पर पिन दर्ज करने की जरूरत नहीं पडे़गी। एसबीआई के इन कार्ड्स में ईएमवी चिप को अतिरक्त सुरक्षा के लिए लगाया गया है।

वहीं, एसबीआई ने कहा कि इस सुविधा के जरिए ग्राहकों को काफी लाभ होगा। साथ ही डेबिट कार्ड के जरिए लेनदेन को अधिक मजबूत बनाया जाएगा। एसबीआई ने नंबर के साथ-साथ एसएमएस की सुविधा भी शुरु की है।

ये भी पढ़ें: RBI MPC Meeting: आम आदमी को लगेगा महंगाई का बड़ा झटका, आरबीआई रेपो रेट में फिर कर सकता है इजाफा

इस तरह से करेगा काम

एसबीआई के ग्राहकों को इस सुविधा का लाभ लेने के लिए डेबिट कार्ड को पीओएस मशीन के पास ले जाकर हवा में लहराना होगा। ऐसा करने पर डेबिट कार्ड से रकम काट ली जाएगी। ये तकनीक नियर फील्ड कम्युनिकेशन यानि कि एनएफसी के अतंर्गत आती है। इस सुविधा का लाभ एसबीआई के वीजा, मास्टर, रुपे कार्ड पर उपलब्ध है।

एसएमएस से होगी शुरु सुविधा

आपको जानकारी के लिए बता दें कि आप इस सुविधा को दो ही तरीकों से शुरु कर  सकते हो। आप इस सुविधा को एसएमएस के माध्यम से शुरु कर सकते हैं। एसबीआई के ग्लोबल इंटरनेशनल डेबिट कार्ड रखने वाले लोग ‘SWON NFC CCCC’ (बिना उद्धरण के) टेक्स्ट के साथ 09223966666 पर एक एसएमएस भेज सकते हैं। सुविधा को बंद करने के लिए, उसी नंबर पर ‘SWOFF NFC CCCCC’ टेक्स्ट के साथ एक संदेश छोड़ें।

योनो ऐप से ऐसे करें

इसके साथ ही आप एसबीआई की इस खास सुविधा को एसबीआई के योनो ऐप से भी शुरु कर सकते हैं। इसके लिए आपको योनो ऐप में लॉगइन करना होगा। इसके बाद आपको मेनू और फिर सर्विस रिक्वेस्ट में जाना होगा। इसके बाद आप एटीएम कार्ड पर जाना होगा। फिर मैनेज कार्ड विकल्प पर जाकर एनएफसी के विकल्प को अनेबल करना होगा। ऐसा करने के बाद आपको इसकी सुविधा मिलने लगेगी।

ये भी पढ़ें: Ration Card Update: राशन कार्ड धारकों को बड़ा झटका! गेहूं की जगह मिलेगा ये अनाज

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version