देश के सबसे बड़े बैंक कहे जाने वाले भारतीय स्टेट बैंक बहुत जल्द आर्थिक स्थिति सुधारने की तरफ बढ़ रहा है। भारतीय स्टेट बैंक ने बॉन्ड के जरिये दो अरब डॉलर जुटाने वाली है। इसके लिए बैंक की तरफ से योजना भी बनाई जा रही है। एसबीआई की तरफ से बड़ा बयान जारी करते हुए कहा गया है कि, उसके निदेशक मंडल की अगले सप्ताह बैठक होने जा रही है जिसमें बॉन्ड के सार्वजनिक निर्गम या अन्य तरीकों से दो अरब डॉलर जुटाने पर विचार किया जाएगा। इस योजना के सफल होने से बैंक को बड़ा फायदा होने जा रहा है।

ये भी पढ़ें वास्तु शास्त्र के अनुसार सफलता और रोजगार के शुभ अवसर पाने के लिए इन बातों का रखें खास ध्यान

शेयर बाजारों को बैंक की तरफ से सूचना जारी कर दी गई है। एसबीआई ने अपने बयान में कहा कि उसके केंद्रीय बोर्ड की कार्यकारी समिति की 10 मई को बैठक होगी जिसमें इस प्रस्ताव पर विचार किया जाएगा। इसके बाद ही आगे की योजना बनाई जाएगी। आपको जानकार हैरानी होगी कि, बीएसई पर एसबीआई का शेयर 2.27 प्रतिशत के नुकसान के साथ 479.60 रुपये पर बंद हुआ। एसबीआई को इससे बड़ा नुकसान हुआ है।आपको बता दें, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अप्रैल में ही IFSC गिफ्ट सिटी शाखा के जरिए 50 करोड़ अमेरिकी डॉलर की पूंजी भी जुटाई थी और इसी के जरिए आगे भी बढ़ रहा है।  वहीं दूसरी तरफ देश के केंद्रीय बैंक आरबीआई ने आर्थिक तौर पर बड़ा झटका देते हुए अपनी नीतिगत दरों को बढ़ा दिया है।बैंक की तरफ से जो ब्याज दर पर बड़ा इजाफा किया गया है और इसमें रेपो रेट 0.40 फीसदी बढ़ा दिया है। रेपो रेट बढ़ने से उन लोगों को समस्या का सामना करना पड़ेगा जो लोग लोन लेना चाहते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version