Single Use Plastic Ban: केंद्र सरकार (central government) देश में मिलने वाले तमाम तरह के पैक्ड जूस और डेयरी उत्पादों (Dairy Products) के साथ मिलने वाले प्लास्टिक के स्ट्रॉ (Plastic straws) पर एक जुलाई से प्रतिबंध लगाने जा रही है। ऐसे में सरकार के इस फैसले से कई बड़ी कंपनियों में कोहराम मच गया है। सरकार के तीखे फैसले के बाद देश के सबसे बड़े डेयरी समूह अमूल (Amul) ने सरकार को पत्र लिखा है।

दूध की खपत पर पड़ेगा गलत प्रभाव

अमूल ने सरकार से प्लास्टिक स्ट्रॉ पर लगने वाले प्रतिबंध को कुछ समय के लिए टालने का अनुरोध किया है। अमूल ने कहा था कि सरकार के इस फैसले से दुनिया के सबसे बड़े दूध उत्पादक (Milk Producer) देश के किसानों और दूध की खपत पर बहुत ही गलत प्रभाव पड़ेगा। पहले से ही कोरोना के चलते आर्थिक मार झेल रही कंपनियों के लिए ये फैसला काफी भारी साबित हो सकता है।

ये भी पढ़ें: HDFC Bank Hikes FD Rates: एचडीएफसी ने एफडी की ब्याज दरों में की बड़ी बढ़ोतरी, अब मिलेगा अधिक रिटर्न

सरकार ने ठुकराई अमूल की मांग

बता दें कि अमूल से पहले कई बेवरेज कंपनियों ने सरकार से प्लास्टिक स्ट्रॉ पर छूट देने की अपील की थी, लेकिन सरकार ने इसे ठुकरा दिया था। इसी कड़ी में अमूल ने प्रधानमंत्री कार्यालय में गुहार लगाई थे. PMO को लिखे पत्र में अमूल के प्रबंधक निदेशक आर.एस.सोढ़ी ने कहा था कि प्लास्टिक के स्ट्रॉ दूध की खपत को बढ़ाने में सहायक होते हैं, इसे बैन न किया जाए। अमूल ने कहा था कि सरकार के इस फैसले से दुनिया के सबसे बड़े दूध उत्पादक देश के किसानों और दूध की खपत पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा, लेकिन सरकार ने अमूल की इस मांग को ठुकरा दिया था।

कंपनियों ने की है सरकार से ये मांग

सरकार के इस फैसले ने अमूल, पेप्सिको और कोका-कोला सहित कई बेवरेज कंपनियों को हिलाकर रख दिया है, लेकिन सरकार अपना रुख बदलने को तैयार नहीं है और कंपनियों से वैकल्पिक स्ट्रॉ पर स्विच करने को कह रही है। PMO को लिखे एक पत्र में इन कंपनियों ने प्लास्टिक स्ट्रॉ का विकल्प अपनाने के लिए सरकार से और समय की मांग की है।

कंपनियां कर रही अब ये काम

सिंगल यूज प्लास्टिक पर सरकार के प्रतिबंध लगाने के फैसले का कंपनियों पर खासा प्रभाव पड़ा है। ऐसे में बताया जा रहा है कि अब कंपनियां इंडोनेशिया और अन्य देशों से पेपर स्ट्रा आयात करने पर विचार कर रही है। उधर, पारले एग्रो की मुख्य कार्यकारी शौना चौहान ने बताया था कि कंपनी ने अभी के लिए पेपर स्ट्रॉ का आयात करना शुरू कर दिया है, लेकिन यह टिकाऊ नहीं है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version