Small Savings Scheme: केंद्र सरकार ने अपने आठ साल के कार्यकाल में कई अभूतपूर्व योजनाओं को लॉन्च किया है। देश के मध्यम और गरीब वर्ग की आर्थिक सहायता करने के लिए सरकार ने तमाम तरह की योजनाओं को सामने रखा है। ऐसे में अगर आप इन योजनाओं में निवेश करेंगे तो आपको अच्छी खासी बचत हो जाएंगी। तो चलिए आज इस आर्टिकल में जानते है सरकार की उन शानदार योजनाओं के बारें में, जिनमें निवेश करके आप आसानी से अच्छा रिटर्न हासिल कर सकते हैं।

इन Small Savings Scheme में करें निवेश

ये योजनाएं उनके लिए काफी फायदेमंद साबित होगी, जो अधिक जोखिम लेना पसंद नहीं करते हैं। आप पीपीएफ (PPF), किसान विकास पत्र (KVP) या फिर सुकन्या समृद्धि (SSY) जैसी किसी स्मॉल सेविंग स्कीम (small savings scheme) में पैसा लगाया है तो यह आपके काम की खबर है। इन दिनों जहां यूक्रेन संकट की वजह से शेयर बाजार में बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है ऐसे में निवेशक अपने पैसों को लेकर थोड़ा चिंतित हैं कि कहां निवेश किया जाए। वहीं, आज के समय में एक सुरक्षित निवेश की सख्त जरुरत है। ऐसे में आपने अगर इन योजनाओं में निवेश किया है तो यकीनन आपको निराशा नहीं होगी।

ये भी पढ़ें: Fake Identity: इस तरह से नहीं खरीद पाएंगे सिम, वॉट्सऐप, टेलीग्राम पर दी फर्जी पहचान तो होगी जेल

आयकर में मिलेगी छूट

गौरतलब है कि अगर आप पोस्ट ऑफिस (Post Office) की 2 और 3 साल की सेविंग स्कीम्स, वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS), किसान विकास पत्र (KVP), डाकघर मासिक आय खाता में निवेश कर सकते है, तो आपका पैसा सुरक्षित रहता है। साथ ही इनमें निवेश करने पर आयकर की धारा 80-सी के तहत कर में छूट भी मिलती है।

आपको बता दें कि इन दिनों पोस्ट ऑफिस की एक स्कीम काफी फेमस हो रही है। पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट (Post Office Savings Account) इस खाते में ग्राहकों को 4 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा मिलता है। वहीं, कंपाउंडिंग फ्रीक्वेंसी तिमाही आधार पर है। वहीं, 1 साल का टाइम डिपॉजिट अकाउंट (Time Deposite Account) में आपको 5.5 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है। वहीं, 3 साल का टाइम डिपॉजिट अकाउंट में आपको 5.5 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है। इसके साथ ही 5 साल का टाइम डिपॉजिट अकाउंट में आपको 6.7 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है।

निवेश पर मिलेगा अच्छा ब्याज

इसके अलावा अगर बात करें मंथली इनकम स्कीम (Monthly Income Scheme) की तो पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में खाताधारकों को 6.6 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा मिलता है। इसके अलावा इसमें कंपाउंडिंग फ्रीक्वेंसी मंथली आधार पर होती है। वहीं, सरकार की किसानों के लिए खास योजना, किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) इस स्कीम में 6.9 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा मिलता है।

इन योजनाएं का उठाएं लाभ

इसके साथ ही पब्लिक प्रोविडेंट फंड (Public Provident Fund) PPF में आपको 7.1 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा मिलेगा। वहीं, कंपाउंडिंग फ्रीक्वेंसी सालाना आधार पर होती है। यही नहीं, इसके अलावा, सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) बेटियों के लिए शुरू की गई इस सरकारी स्कीम में 7.6 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा मिलेगा। इन तमाम योजनाओं में आप निवेश करके एक बेहतर जिंदगी गुजार सकते है और सबसे बड़ी बात इसमें ये है कि ये सभी योजनाएं एक सुरक्षित निवेश के तौर पर देखी जाएंगी।

Also Read: MP Politics: Amit Shah के दौरे पर कांग्रेस नेता आरबी सिंह ने किया हमला, कहा- ‘ज्योतिरादित्य सिंधिया के लिए खुल रहा चुनाव का रास्ता’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version