आगामी फरवरी को 2022 का आम बजट (budget) पेश करने की तैयारियां चल रही हैं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा इस साल का आम बजट पेश किया जाएगा। महामारी के दौर में देश की अर्थव्यवस्था को आम बजट से नई राह मिलेगी। सभी देशवासियों की निगाहें आम बजट पर टिकी हुई हैं। इस बजट को लेकर वित्त मंत्री ने अपनी नई तैयारी की है। आइए जानते हैं बजट में कौन-कौन शामिल है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वादा किया है कि इस बार का बजट (budget) कुछ खास होगा। इस बजट को तैयार करने में उनके साथ कई विशेषज्ञों की टीम भी जुटी हुई है। वित्त मंत्रालय के पांच सेक्रेटरियो में से सबसे वरिष्ठ को फाइनेंस सेक्रेट्री नियुक्त किया जाता है। वित्त मंत्रालय में एक्सपेंडिचर सेक्रेटरी की जिम्मेदारी संभालने वाले टीवी सोमनाथ इस प्रोजेक्ट के प्रमुख हैं।

तरुण बजाज 1988 हरियाणा बैच के IAS अधिकारी रह चुके हैं। तरुण बजाज वित्त मंत्रालय की आर्थिक मामलों की विभाग में सचिव है। रिपोर्ट के मुताबिक तरुण बजाज की आत्मनिर्भर भारत पैकेज देने में महत्वपूर्ण भूमिका रही है।

यह भी पढ़े :- 33 फीसदी हो चुका महंगाई भत्ता, बढ़ी कर्मचारियों की सैलरी

अजय 1987 बैच की IAS अधिकारी हैं। भारत की जीडीपी ग्रोथ को बरकरार रखने के लिए इन्होंने प्राइवेट केपिटल एक्सपेंडिचर को रीवाइव करने का मुश्किल काम किया था।

तुहिन कांत पांडे ने वित्त मंत्री की बजट (budget) टीम में अपना नाम शामिल किया है। कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यम फाइनेंसियल इकोनॉमिक्स में phd हैं। 2018 में मुख्य आर्थिक सलाहकार सुब्रमण्यम को चुना गया। देवाशीष पांडे वित्तमंत्रालय की वित्तीय सेवा विभाग में सचिव है। बजट में वित्तीय क्षेत्र से जुड़े छोटे बड़े सभी एलान की जिम्मेदारी देवाशीष के अंतर्गत आती हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version