Toll Tax: अगर आपके पास कार है तो आपको इस खबर पर देना चाहिए। अगर आप अपनी कार से अक्सर एक जगह से दूसरी जगह जाते हैं तो आपको इस खबर को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए, ये खबर आपके ही लिए है। ऐसे में अगर आप आने वाले दिनों में हाइवे का इस्तेमाल करने वाले हैं तो भी आपको इस पर ध्यान देने की जरूरत है। एक संदेश के मुताबिक, सरकार की तरफ से कुछ लोगों को टोल टैक्स (Toll Tax) से छूट मिलेगी, यानि कि उन लोगों से टोल टैक्स नहीं वसूला जाएगा। आइए जानते हैं कि क्या है इस मैसेज का सच।

Toll Tax में मिलेगी छूट

गौरतलब है कि इन दिनों सोशल मीडिया पर एक मैसेज खूब वायरल हो रहा है। इस वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है कि सरकार कुछ लोगों को हाइवे पर सफर करते वक्त टोल टैक्स से छूट दे रही है। आखिर क्या है वायरल हो रहे मैसेज की सच्चाई। क्या ये दावा सही है? सरकार ने इस संबंध में क्या कहा, तो चलिए जानते हैं।

ये भी पढ़ें: TVS iQube स्कूटर बना लोगों की पहली पसंद, बिक्री में 580% की हुई बढ़ोत्तरी

पीआईबी ने बताया सच

आपको बता दें कि पीआईबी ने इस बारे में एक आधिकारिक ट्वीट किया है। वॉट्सऐप पर वायरल हो रहे दावे के अनुसार, भारत के सभी टोल प्लाजों पर पत्रकारों को टोल टैक्स पर छूट मिलेगी। इसके लिए बस आई कार्ड दिखाना जरूरी होगा। 

पीआईबी ने वायरल दावे को फैक्ट चेक करते हुए कहा कि ये दावा पूरी तरह से फर्जी है। पीआईबी ने कहा कि सरकार ने ऐसा कोई भी आदेश जारी नहीं किया है। इस तरह के फर्जी दावे को शेयर करने से बचें। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक लिंक https://morth.nic.in/sites/default/files/faqs_exemptions.pdf पर जा  कर सकते हैं।

इन लोगों को मिलती है टोल टैक्स से छूट

आपको बता दें कि भारत में भारत के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और शीर्ष अदालत के जज और हाईकोर्ट के जजों को टोल टैक्स से छूट मिलती है। इसके साथ ही एंबुलेंस और शव वाहन को भी  टोल टैक्स से छूट मिलती है। वहीं, राज्यसभा और लोकसभा के सदस्यों को भी टोल टैक्स नहीं देना होता है।

Also Read: MP News: आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर CM शिवराज की चिंता हुई दूर, PM मोदी एक तीर से साधेंगे कई निशाने

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version