राष्ट्रीय मुद्रीकरण पाइपलाइन (एनएमपी) का शुभारंभ आज यानी सोमवार को नई दिल्ली में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण करेंगी। कहा जा रहा है कि वित्त मंत्री एनएमपी केंद्र की बुनियादी ढांचा संपत्तियों की सूची बनाएगी जिन्हें आने वाले चार सालों में बेचा जाएगा। इस कार्यक्रम में नीति थिंक टैंक नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत, उपाध्यक्ष राजीव कुमार और अन्य वरिष्ठ अधिकारी लॉन्च इवेंट का हिस्सा होंगे। रविवार को नीति आयोग के एक बयान मे कहा गया कि एनएमपी में केंद्र सरकार की ब्राउनफील्ड इंफ्रास्ट्रक्चर संपत्तियों की चार साल की पाइपलाइन शामिल है। इसमें बेची जाने वाली संपत्तियों का लेखा- जोखा होगा। साथ ही निवेशकों को स्पष्ट संदेश मिलेगा। सरकार एनएमपी सरकार की संपत्ति मुद्रीकरण पहल के लिए एक मध्यम अवधि के रोडमैप के रूप में भी काम करेगी।

क्या है राष्ट्रीय मुद्रीकरण पाइपलाइन


नीति आयोग के एक बयान के अनुसार इस योजना में अगले चार साल में बेचे जाने वाली सरकारी संपत्ति का लेखा-जोखा होगा। सरकार संपत्तियों के लिए एक रोडमैप तैयार करेगी।इसे जो भी राशि सरकार जुटाएगी उसे देश के विकास कार्यों में लगाया जाएगा। इसके अलावा एनएमपी का जिक्र केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2021-22 के बजट भाषण में ही कर दिया था।

यह भी पढ़े:Income Tax New Website: जल्द दूर होगी नए इनकम टैक्स पोर्टल की दिक्कतें, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दिया जवाब

निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग (DIPAM) के सचिव तुहिन कांता पांडे ने इस महीने की शुरुआत में ही कहा था कि सरकार राष्ट्रीय राजमार्गों और पावर ग्रिड पाइपलाइनों सहित 6 लाख करोड़ रुपये की बुनियादी ढांचा संपत्ति को अंतिम रूप दे रही है जिसका मुद्रीकरण किया जाएगा। उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि सरकार लगभग 6 ट्रिलियन रुपये की राष्ट्रीय मुद्रीकरण की योजना पर काम कर रही है।  जिसमें पाइपलाइन से लेकर पावर ग्रिड पाइपलाइन से लेकर राष्ट्रीय राजमार्ग, टीओटी (टोल-ऑपरेट-ट्रांसफर) और इसी तरह की कई संपत्तियां होंगी।वहीं नीति आयोग ने रविवार को अपने बयान में कहा कि इस साल के बजट में बुनियादी ढांचे के लिए अभिनव और वैकल्पिक वित्तपोषण जुटाने के साधन के रूप में परिसंपत्ति मुद्रीकरण पर बहुत जोर दिया गया है और इसमें कई प्रमुख घोषणाएं शामिल हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version