UTI Ultra Short Term Fund: भारतीय शेयर बाजार (Indian stock market) में काफी उतार-चढ़ाव का दौर जारी है। दुनिया में जारी आर्थिक मंदी के खतरे के बीच कई निवेशक (Investors) अपने आपको पीछे खींच रहे है। ऐसे में कई फंड (funds) ऐसे भी है, जो इस स्थिति में भी काफी अच्छा रिटर्न दे रहा है। निवशकों को इनमें भारी भरकम कमाई हो रही है। इनमें यूटीआई फंड भी निवेशकों को कई बढ़िया स्कीम दे रहा है, जिससे निवेशकों को कई शानदार मौके मिल रहे है।

निवेशकों की पसंद बना ये फंड

आपको बता दें कि इन स्कीम में UTI Ultra Short Term Fund –  Direct – Growth भी है, जो निवेशकों को काफी पसंद आ रहा है। निवेशक जो कम से कम 3-4 वर्षों के लिए पैसा निवेश करना चाहते हैं और बहुत अधिक रिटर्न की तलाश में हैं, उनके लिए यह फंड उपयुक्त है। साथ ही इन निवेशकों को अपने निवेश में अधिक नुकसान की संभावना के लिए भी तैयार रहना चाहिए। सनद रहे कि इस फंड का July 11, 2022 को एनएवी 3682.6583 रुपये रहा है।

ये भी पढ़ें: IRCTC Update: आईआरसीटीसी ने इस रेलवे स्टेशन पर शाकाहारी यात्रियों के लिए शुरु की ये खास सुविधा, जानें डिटेल

जानिए क्या है नेट एसेट वैल्यू

अगर आप भी इस स्कीम में निवेश करने की सोच रह है तो पहले आपको इसके बारे में जानना होगा। म्यूचुअल फंड की किसी विशेष योजना का प्रदर्शन नेट एसेट वैल्यू (NAV) के जरिए दर्शाया जाता है। सरल शब्दों में, एनएवी स्कीम द्वारा धारित प्रतिभूतियों का बाजार मूल्य है। म्यूचुअल फंड निवेशकों से एकत्रित धन को प्रतिभूति बाजारों में निवेश करते हैं। चूंकि प्रतिभूतियों का बाजार मूल्य हर दिन बदलता है, इसलिए किसी योजना का एनएवी भी दिन-प्रतिदिन बदलता रहता है।

ज्ञात रहे कि प्रति यूनिट एनएवी किसी विशेष तिथि पर योजना की कुल इकाइयों की संख्या से विभाजित किसी योजना की प्रतिभूतियों का बाजार मूल्य है। सेबी म्यूचुअल फंड विनियमों के अनुसार बाजार बंद होने के बाद ट्रेडिंग दिन के आखिर में सभी म्यूचुअल फंड योजनाओं के एनएवी का ऐलान किया जाता है। गौरतलब है कि भारतीय मुद्रा का लगातार पतन हो रहा है, तो वहीं, दूसरी ओर, शेयर बाजार भी पिछले काफी समय से बड़े झटके खा रहा है। ऐसें में अगर कोई फंड आपको इतना अच्छा रिटर्न दे रहा है तो ये निवेशकों की पहली पसंद तो बनेगा ही।

ये भी पढ़ें: IND vs ENG: रोहित की शानदार बल्लेबाजी और बुमराह की शानदार गेंदबाजी से टीम इंडिया ने जीता मैच

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version