अगर आप इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की डेडलाइन से अनजान है, तो आपको बता दें की आईटीआर डेडलाइन बहुत ज्यादा नजदीक आ चुकी है। बावजूद इसके अगर आपने अभी तक आईटीआर फाइल नहीं किया है, तो अभी अपना कीमती समय निकाल कर इस महत्वपूर्ण काम को खत्म कर ले। आज हम आपको आइटीआर समय पर भरने के फायदों से ही अवगत कराने वाले हैं क्योंकि यदि आप समय पर आईटीआर फाइल नहीं करते हैं, तो यह कुछ अवसरों पर आपके लिए मुसीबत पैदा कर सकता है। आइटीआर भरने के लिए आपको आयकर विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना पड़ेगा।

ये भी पढ़े: ओला, उबर ऑटो की सवारी 1 जनवरी से होगी महंगी, सरकार लगाएगी 5 % GST

इसकी ऑफिशल वेबसाइट https://www.incometax.gov.in/iec/foportal जाकर अपने यूजर आईडी और पासवर्ड की मदद से सबसे पहले वेबसाइट पर लॉगिन करें। आईटीआर फाइल करने के लिए जरूरी है कि आपके पास पैन कार्ड, आधार कार्ड और बैंक अकाउंट नंबर होना चाहिए। इसके साथ जरूरी है कि आपके पास इन्वेस्टमेंट डिटेल्स और फॉर्म 16 या फॉर्म 26S की जानकारी हो। इसके बाद अगर आपकी वार्षिक आमदनी 2.5 लाख से अधिक है और उसके बावजूद अगर आप इनकम टैक्स रिटर्न फाइल नहीं करते हैं, तो आगे चलकर इसके लिए आपको जुर्माने के फलस्वरुप एक बड़ी कीमत अदा करनी पड़ सकती है। इसीलिए आज ही एक जागरूक नागरिक की तरह 31 दिसंबर से पहले अपना इनकम टैक्स रिटर्न जरूर फाइल कर ले।

ये भी पढ़े: जानिए बिहार का न्यूनतम और अधिकतम तापमान, इस दिन से दिखेंगे बारिश के आसार

आईटीआर फाइल करने क्या फायदें है?

  • विकसित देशों के लिए यदि वीजा बनवाना है तो उसके लिए आइटीआर जरूरी है।
  • सबसे मान्य और स्वीकार्य इनकम प्रूफ है आईटीआर।
  • अगर आप आईटीआर भरते हैं, तो आपको टैक्स रिफंड भी मिल सकता है।
  • आइटीआर भरने से आपको बैंक लोन लेने में भी आसानी होती है।
  • अगर आप कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो उसके लिए भी आईटीआर की जरूरत पड़ती है।
  • अगर आप ज्यादा इंश्योरेंस कवर करना चाहते हैं, तो जरूरी है कि आपने आईटीआर फाइल की हो।
  • सबसे स्वीकार्य एड्रेस प्रूफ के रूप में जाना जाता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version