पूरा देश जिस वक्त हिंदू मुस्लिम मस्जिद मंदिर की लड़ाई में उलझा हुआ है उस वक्त 11 साल के नन्हे सोनू ने ना सिर्फ बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को आइना दिखाया बल्कि पूरे हिंदुस्तान की आइना दिखाने का काम किया । 11 साल के सोनू ने इस बात को समझ लिया कि भविष्य चाहिए तो सिर्फ शिक्षा की जरूरत है ना मंदिर मस्जिद न ही जात पात की।

क्या है पूरा मामला?

दरअसल बात यहां से शुरू होती है जब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अपनी दिवंगत पत्नी मंजू शिखा की सोलवीं पुण्यतिथि के मौके पर नालंदा के कल्याण बीघा गांव पहुंचे थे इस दौरान सीएम ने कई लोगों की समस्याएं सुनी इस जनसंवाद कार्यक्रम में 11 साल का सोनू कुमार यादव भी पहुंच गया और उसने मुख्यमंत्री की आंखों में आंखें डाल कर वह बात कह दी जो आज हर युवा को कहने की जरूरत है।

सोनू ने क्या कहा

सर सुनिए ना… प्रणाम हमको पढ़ने के लिए हिम्मत दीजिए… गार्डियन नहीं पढ़ाते हैं सोनू कुमार ने बिना किसी झिझक के जनसंवाद कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सामने उनके ही राज्य का कड़वा सच बोल दिया। छोटे से बच्चे ने शिक्षा की बदहाली और शराबबंदी पर सीएम नीतीश के सामने पूरी की पूरी सच्चाई रख दी। सोनू ने बताया कि उसके पिता दही की दुकान से जो भी कमाते हैं उसे शराब पीने में लगा देते हैं।

जानकारी के मुताबिक सोनू छठी क्लास का विद्यार्थी है। वह मुख्य रूप से हरनौत प्रखंड के नीमा कॉल गांव का रहने वाला है। उसके पिता रणविजय यादव दही की दुकान चलाकर घर चलाते हैं। सोनू कुमार गरीब परिवार से होने के कारण मध्य विद्यालय नीमा कॉल के सरकारी स्कूल में पढ़ता है जहां शिक्षकों को भी अच्छी गुणवत्ता वाली शिक्षा देनी नहीं आती। सोनू का कहना है कि उसके अंग्रेजी के मास्टर को ठीक से अंग्रेजी पढ़ना नहीं आता तो वह उसे क्या शिक्षा देंगे।

बता दें कि जो नीतीश कुमार बिहार में सुशासन शराबबंदी और शिक्षा की बात करते हैं उन्हीं के सामने 11 साल के सोनू ने पोल खोल कर रख दी।शराब बंदी को असफल बता दिया। मीडिया से बातचीत में सोनू ने कहा कि अगर सरकार मदद करें तो वह भी पढ़ लिखकर आईएएस आईपीएस बनना चाहता है। बच्चे ने कहा कि सरकारी स्कूल में शिक्षा की स्थिति बद से बदतर है। इस 11 साल के बच्चे की काबिलियत इसी से झलकती है कि वह छठवीं कक्षा में पढ़ कर पांचवी क्लास तक के 40 बच्चों को पढ़ाकर अपना खर्चा निकलता है।

अब देखना दिलचस्प होगा कि जिस भरी महफिल में 11 साल के सोनू ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से खुद शिक्षा की गुहार लगाई क्या उसे अच्छी शिक्षा मिल पाती है। या उसके बहार को ठंडे बस्ते में डाल दिया जाएगा

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version