कोरोना का प्रकोप जारी है। ऐसे में मानसून का सत्र का आयोजन कराया गया। सत्र कई बदलाव के साथ शुरू हुआ। पहले दिन 25 सांसद कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। सभी सांसदों की सदन चलने से पहले कोरोना जांच की गई थी।

कोरोना की चपेट में 25 सांसद

संसद सत्र चलने से पहले सभी सांसदों का कोरो ना टेस्‍ट हुआ था। उनमें से 25 सांसदों की रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुकी है। इनमें सुखबीर सिंह, हनुमान बेनीवाल, मीनाक्षी लेखी, सुकांता मजूमदार, अनंत हेगड़े, जी माधवी, प्रताप राव जाधव, जनार्दन सिंह सिग्रीवाल, विद्युत बरन महतो, प्रघान बरुआ, एन रेडेप्पा, सेल्वम जी, प्रताप राव पाटिल, रामशंकर कठेरिया, प्रवेश साहिब सिंह, सत्यपाल सिंह और रोडमल नागर की रिपोर्ट पॉजिटिव अाई है। संसद में कोरोना के लिए किए गए हैं इंतजाम लोकसभा सदस्‍यों का टेस्‍ट 13 और 14 अगस्‍त को संसद परिसर में ही किया गया था। कोरोना महामारी के बीच, संसद के निचले सदन यानी लोकसभा की कार्यवाही सोमवार सुबह 9 बजे शुरू हुई। सांसदों के हाजिरी लगाने का तरीका बदल गया है। अब सांसदों को अटेंडेंस रजिस्‍टर ऐप के जरिए उपस्थिति दर्ज कराई।

सांसद हनुमान बेनीवाल पर सस्पेंस

राजस्‍थान से राष्‍ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के सांसद हनुमान बेनीवाल ने एक ट्वीट किया, इसमें उन्‍होंने लिखा, ‘मैंने लोकसभा परिसर में #Covid19 की जांच करवाई जो पॉजिटिव आई उसके बाद जयपुर स्थित SMS मेडिकल में जांच करवाई जो नेगेटिव आई,दोनों रिपोर्ट आपके साथ साझा कर रहा हूँ,आखिर किस रिपोर्ट को सही माना जाए? बेनीवाल ने अपने ट्वीट के साथ कोरोना टेस्‍ट की दोनों रिपोर्ट शेयर की हैं, इसमें जयपुर के सवाई मानसिंह अस्‍पताल में 13 सितंबर को कराए गए टेस्‍ट की रिपोर्ट ‘निगेटिव’ है जबकि लोकसभा परिसर में 11 सितंबर को कराए गए टेस्‍ट की रिपोर्ट पॉजिटिव है।

बदल गया इतिहास

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि सामाजिक दूरी की अनुपालना के मद्देनजर लोकसभा के सदस्यों को उच्च सदन में बैठने की अनुमति देने और राज्यसभा के सदस्यों को निचले सदन में बैठना सुगम बनाने के लिये नियमों एवं प्रक्रियाओं में ढील दी गई है। सोमवार को लोकसभा की कार्यवाही सुबह 9 बजे से दोपहर एक बजे तक हुई जबकि राज्यसभा की कार्यवाही 3 बजे शुरू हुई। सुबह कार्यवाही शुरू होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अन्य अनेक मंत्री और सदस्य मास्क पहनकर बैठक में पहुंचे और सामाजिक दूरी की अनुपालना सुनिश्चित की।प्रधानमंत्री मोदी ने नीले रंग का थ्री प्लाई मॉस्क पहन रखा था तो वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और लोक जनशक्ति पार्टी के प्रमुख चिराग पासवान मधुबनी मास्क पहने नजर आए। तृणमूल कांग्रेस के कल्याण बनर्जी तथा कुछ सदस्य फेस शील्ड पहनकर सदन में पहुंचे। कोविड-19 के बीच शुरू हुआ मॉनसून सत्र 1 अक्टूबर तक चलेगा. इस दौरान सख्ती से कोविड-19 गाइडलाइंस का पालन किया जा रहा है

देश में कोरोना 48 लाख के पार

देश में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या 48 लाख के पार पहुंच चुकी है। हालांकि अच्छी बात ये है कि 37 लाख से ज्यादा लोग इस जानलेवा वायरस से ठीक हो चुके हैं। इस जानलेवा बीमारी ने अबतक 79 हजार लोगों की जान ली है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने आज संसद में बताया कि कोरोना वायरस से रिकवरी रेट 78 फीसदी तक पहुंच गया है।

Share.
Exit mobile version