क्रेडिट कार्ड हमेशा लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करता रहा है। क्रेडिट कार्ड खर्च की सीमा बढ़ाने के लिए भी जाना जाता है. इसके द्वारा आप आसानी से एक तय लिमिट के अंदर खर्च कर सकते हैं। हालांकी लॉकडाउन के दौरान इसमें कई तरह के बदलाव किए गए। इस बदलाव का असर बहुत बड़े पैमाने पर देखने को मिला है. कोरोना संकट के दौरान जहां क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल में गिरावट देखी गई तो वही लोगों ने इस दौरान डेबिट कार्ड का बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया। आंकड़ों के मुताबिक इस साल लोगों ने ज्यादातर खरिददारी डिजिटल माध्यम से किया और इसके लिए सबसे ज्यादा प्रयोग में डेबिट कार्ड को लाया गया।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के आंकड़े:
आरबीआई के मुताबिक साल 2020 के जून महीने यानी की लॉकडाउन के दौरान लोगों ने क्रेडिट कार्ड से 42,818 करोड़ रुपये की खरीदारी की तो वही जनवरी में क्रेडिट कार्ड के माध्यम से 67,000 करोड़ रुपये क्रेडिट कार्ड से खर्च किए गए। फर्क साफ है लॉकडाउन के दौरान लोगों ने इसका प्रयोग बेहद कम किया। जबकी डेबिट कार्ड से 47, 252 करोड़ रुपये की खरीददारी की गई। कोरोना संकट के पहले इससे सिर्फ 62.153 करोड़ रुपये की खरीददारी की गई।

ऑनलाइन पेमेंट का बढ़ा चलन:
कोरोना संकट के दौरान ऑनलाइन पेमेंट का चलन काफी बढ़ा, इस दौरान यूपीआई के द्वारा पेमेंट में काफी इजाफा हुआ। मतलब की 15 बार डेबिट कार्ड से पेमेंट किया गया तो सिर्फ 1 बार क्रेडिट कार्ड का यूज हुआ।

Share.
Exit mobile version