26/11 Terrorist Attack: मुंबई के ताज होटल में चल रही संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की मीटिंग में भारत में अंतरराष्ट्रीय समुदाय के सामने मुंबई में साल 2008 में हुए आतंकी हमले के पाकिस्तानी कनेक्शन का खुलासा किया है। मुंबई में हुए आतंकी हमले का पाकिस्तानी कनेक्शन का खुलासा किया गया हैं। जिसमें देखा गया कि पाकिस्तान में बैठे हुए आतंकियों के आंका मुंबई हमले की साजिश रच रहे थे और उन्होंने आदेश देकर इस हमले को अंजाम दिलाया। ऑडियो में सुना जा सकता है कि आतंकी साजिश को अंजाम देने वाला साजिद मीर है।

ऑडियो में मिला कनेक्शन

ऑडियो में आतंकी साजिद मीर पर फोन पर चावड हाउस यानी कि मुंबई के नरीमन हाउस में मौजूद आतंकियों को कह रहा है कि “जहां पर मूवमेंट आपको नजर आती है, बंदा कोई छत पर चल रहा है, कोई आ रहा है, जा रहा है उस पर फायर ठोको। उसे नहीं पता वहां क्या हो रहा है।”

साजिद मीर को जवाब देते हुए दूसरा आतंकी ऐसा करने का भरोसा दिलाता है। बता दें कि इस मीटिंग में बताया गया कि साजिद मीर अंतरराष्ट्रीय आतंकी घटनाओं में शामिल है। भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर का कहना है कि 26/11 का आतंकवादी हमला सिर्फ मुंबई नहीं समूचे अंतरराष्ट्रीय समुदाय पर था। अभी भी इस हमले का हिसाब पूरा नहीं हुआ है। इससे जुड़े साजिशकर्ता और अपराधियों को सजा दिलाने का सिलसिला जारी है।

Also Read: पाकिस्तान के पूर्व पीएम Imran Khan ने की भारत की तारीफ, आईएसआई को दी खुली चेतावनी

साजिद को किया जाए ब्लैक लिस्ट

भारत पूरी कोशिश कर रहा है कि मुंबई में हुए 26/11 आतंकी हमले के दोषी लश्कर-ए-तैयबा के आतंकी साजिद मीर को संयुक्त राष्ट्र द्वारा ब्लैक लिस्ट कराया जाए। जानकारी के मुताबिक अमेरिका की जांच एजेंसी पहले ही साजिद मीर को मोस्ट वांटेड आतंकी घोषित कर चुकी है। एजेंसी ने साजिद मीर की गिरफ्तारी और उसके दोषी साबित करने के लिए जरूरी सूचना भी मुहैया कराने वाले शख्स को 5 मिलियन डॉलर देने का ऐलान किया है। आतंकी हमले में आतंकवादियों ने मुंबई की सभी जगहों और इमारत को अपना निशाना बनाया। मुंबई के इस हमले 4 दिन का समय लगा।

Also Read: Chhath Puja 2022: Delhi में छठ पूजा के दिन को किया गया ड्राई डे घोषित, LG ने लिया फैसला

मारे गए 9 आतंकी

2008 की इस घटना में करीब 160 से अधिक लोगों की मौत हुई थी। जबकि आतंकी अजमल कसाब को छोड़कर 9 आतंकी मारे जा चुके हैं। आतंकवादियों ने मुंबई के पंच सितारा होटल रेलवे स्टेशन और यहूदियों के चावड हाउस नरीमन हाउस को निशाना बनाया। बता दे कि साजिद मीर 2010 तक लश्कर-ए-तैयबा के ऑपरेशन चीफ जरी-उर-रहमान लखवी की सिक्योरिटी का जिम्मा संभालता था। इसके अलावा मीर ईएसआई के इंडियन मुजाहिदीन ऑपरेशन का भी हिस्सा था।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version