कान्हा की नगरी मथुरा में मंगलवार रात ऐसी मूसलाधार बारिश हुई की नए बस स्टेशन पर बना अंडरपास के नीचे का हिस्सा तालाब में तब्दील हो गया। जिसमें एक बस फंस गई। दरअसल बस चालक को पानी का अंदाजा नहीं लगा और आधी बस पानी में डूब गई। बस में 15 जानें फंसी हुई थी। बस में 15 से 20 यात्री थे। बस में यात्रियों के फंसने की सूचना पर पुलिस और दमकल के लोग मौके पर पहुंचे और फिर बचाव अभियान शुरू हुआ।

करीब 8 से 9 फीट पानी मे फंसी बस से यात्रियों को निकालने के लिए दमकल और पुलिस के कई वरिष्ठ अधिकारी भी पानी में उतरे। आधे घण्टे से ज्यादा की मशक्कत के बाद पुलिस और दमकल कर्मियों ने बस में फंसे सभी लोगों को रस्सी की मदद से सुरक्षित बाहर निकाल लिया। जिसकी हर तरफ जमकर तारीफ हो रही है।

मथुरा पुलिस ने ट्वीट कर अपने जाबांज जावनों का उत्साह बढ़ाते हुआ लिखा कि, रात्रि में बारिश के कारण नए बस स्टैंड के निकट स्थित ओवर ब्रिज के नीचे यात्रियों से भरी हुई बस में सवार यात्रियों के पानी में फंसे होने की सूचना पर अग्निशमन विभाग मथुरा द्वारा रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर यात्रियों एवं रिक्शा चालकों को सकुशल बाहर निकाला गया। दरअसल, रात 9.30 बजे बस में फंसे नरेश ने 112 हेल्पलाइन नंबर पर सूचना दी गयी कि मथुरा में रेलवे ओवरब्रिज के नीचे बारिश के कारण यात्री बस लगभग 11 फ़ीट पानी में फसी है, जिसपर CFO, मथुरा पुलिस ने टीम के साथ पहुंचकर, पानी में उतरकर सभी यात्रियों को सकुशल निकाला।

CFO प्रमोद शर्मा की हर तरफ तारीफ

रेस्क्यू ऑपरेशन का संचालन कर रहे चीफ फायर ऑफिसर प्रमोद शर्मा ने अपने जवानों को जद्दोजहद करते देखा, तो वह खुद ही रोडवेज की बस में फंसे यात्रियों को निकालने के लिए जुट गए। CFO साहब के एक हाथ में टॉर्च था तो दूसरे हाथ से लोगों को सहारा देते हुए पानी से बाहर निकाल रहे थे। चीफ फायर ऑफिसर के इस जज्बे को देखकर जवानों में एक नया जोश पैदा हो गया और अपने कर्तव्य का पालन करते हुए घंटों की कड़ी मशक्कत के बाद सभी यात्रियों को बस में से सुरक्षित बाहर निकाला गया। चीफ फायर ऑफिसर द्वारा किए गए इस काम की सोशल मीडिया पर जमकर तारीफ हो रही है। कोई चीफ फायर ऑफिस को भगवान मान रहा है तो कोई पुलिस की वाहवाही करते नहीं थक रहा है।

मथुरा में आफत की बारिश

पहाड़ हो या मैदान, मूसलाधार बारिश इस वक्त हर जगह आफत बनकर बरस रही है। नदियों का जलस्तर बढ़ने से जहां एक और ग्रामीण इलाकों में लोगों का जीना मुहाल है, तो वहीं शहरी क्षेत्रों में भारी बारिश ने सारे इंतजारों की पोल खोलकर रख दी है। मथुरा में भी कुछ ऐसा ही हुआ। भगवान कृष्ण की नगरी पर इंद्र देव की कृपा हुई तो लोगों को गर्मी से राहत मिली वहीं दूसरी ओर इंद्रदेव की कृपा लोगों के लिए मुसीबत बन गई । बारिश ने नगर निगम की तो पोल खोल कर ही रख दी वहीं लोगों को जलभराव के कारण भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।
जलभराव की हालत ये थी कि शहर का हृदय स्थल कहे जाने वाले होलीगेट पर पानी 4 फ़ीट से ज्यादा भर जाने के कारण दुकानों में पानी घुस गया। मथुरा-वृन्दावन नगर निगम ने बारिश से पहले कहीं भी जलभराव न होने के दावे पानी में तैरते नजर आए। इसके अलावा द्वारिकाधीश , स्वामी घाट, चौक बाजार , कंकाली, हाई वे , नए बस स्टैंड, वृन्दावन के राधानिवास, सीएफसी चौराहा, रंगनाथ मार्केट, गोपीनाथ बाजार, शक्कर सिंधी में भी बारिश का पानी भर गया जिसकी वजह से लोगों को काफी मुश्किल झेलनी पड़ी।

Share.
Exit mobile version