ताजमहल की खूबसूरती के बारे में तो सभी ने सूना होगी। लेकिन उसमें छूपे रहस्यों को बारे में हर कोई नहीं जानता है। आज हम आपको ताजमहल से जुड़े कुछ ऐसे ही रहस्य बताने जा रहे हैं। ताजमहल जितना खूबसूरत बना हुआ है उतने ही उसमें रहस्य छूपे हुए हैं। बता दें कि ताज महल 100 कुओं पर बना हुआ है। ताजमहल के मजबूरों ने शाहजहां से नाराज़ होकर ताजमहल में एक बड़ी पलती झोड़ दी थी। आज हम आपको ताज महल के ऐसे ही रहस्यों के बारे में बताएंगे जिसे सुनकर आप हैरान हो जाएंगे।

1-माना जाता है कि ताजमहल का निर्माण 1631 में शुरू हुआ था। जिसके बाद ये साल 1653 में बनकर तैयार हुआ था। ताजमहल को आज भी दुनिया का सातवां अजूबा कहा जाता है। दूर-दूर से लोग ताजमहल की खूबसूरती देखने आते हैं। ताज महल को लेकर शोधकर्ताओं का कहना है कि इसके नीचे हजार से भी ज्यादा कमरे बने हुए हैँ। सात ही ये भी कहा गया है कि ये ज़मीन के ऊपर जीतना ऊंचा बना हुआ है उतना ही ज़मीन की गहराई में बना हुआ है। पिछले जमाने में महल में निकलने के लिए कई रास्ते बनाएं जाते थे और ऐसा ही ताजमहल के अंदर भी है। इसमें भी कई दरवाज़े बने हुए है।

2- ताजमहल  के बारे में आपको जानकर हैरानी होगी कि वक्त-वक्त पर ताजमहल का रंग बदलता रहता है। जैसे-जैसे सूरज की किरणें ताजमहल पर पड़ती है वैसे-वैसे दिन के हर पहर के चलते ताजमहल अपना रंग बदलता रहता है। सुबह के वक्त ताजमहल गुलाबी रंग का दिखता है और दोपहर शाम को सफेद रंग का और चांदनी रात में सुनहरे रंग का दिखता है।

3- ताजमहल को लेकर माना जाता है कि जिस वक्त ताजमहल की नीव रखी जाती थी उस वक्त मजदूरों को जीन और भूत परेशान करते थे। वो बार-बार उसे गिरा देते थे और मजदूरों को डरा कर भगा देते थे। जिसके बाद वहां से भूत भगाने के लिए शहाजहां ने इमामों से राय ली। इमामों ने शहाजहां को अरब में बुखारा शहर के पीर हजरत अहमद बुखारी को बुलाने की राय दी थी। उसके बाद बादशाह के बुलाने पर पीर अपने 4 भाईयों के साथ आगरा आए थे। जिसके बाद पीर ने ताजमहल की जगह पर कुर्आन के पन्ने पड़े जिसके बाद बादशाह ने ताजमहल का काम शुरू कराया था।

4- बता दें कि भारत की इमारत कुतुब मीनार को सबसे उंची इमारत माना जाता है। लेकिन ताजमहल कुतुब मीनार से भी ऊंचा है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक ताजमहल की ऊचाई कुतुब मीनार से 5 फूट ऊंचा है।

5- ताजमहल को देखने के लिए एक दिन में सबसे ज्यादा भीड़ आती है। दुनिया में कोई भी इमारत ऐसी नहीं हैं जिसे देखने के लिए एक दिन में इतनी भीड़ आती हो। ताजमहल को देखने एक दिन में 12 हजार से ज्यादा सैलानी आती है।

6- शहाजहां के उस सपने के बारे में शायद ही कोई जानता हो जो उन्होंने अपनी पत्नी के लिए नहीं बल्कि अपने लिए देख था। शहाजहां का सपना था कि मुमताज के सफेद ताजमहल के बाद वो अपने लिए काला ताजमहल बनवाएंगे। लेकिन जब शहाजहां को उन्हीं के बेटे औरंगज़ेब ने कैद कर लिया तो शहाजहां का ये सपना सपना ही रह गया।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version